logo-image

Parakram Diwas: 'देश की आजादी के प्रति उनका अटूट समर्पण प्रेरणादायक', PM मोदी ने ऐसे किया नेताजी को याद

Parakram Diwas 2024: पीएम मोदी ने एक वीडियो भी साझा किया. इस वीडियो में पीएम मोदी कहते हैं.

Updated on: 23 Jan 2024, 06:24 PM

नई दिल्ली:

Parakram Diwas 2024: पूरा देश आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 128वीं जयंती मना रहा हैं. बोस के बलियाद को याद कर रहा है. हर साल 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र का जन्मदिन 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाया जाता है. पराक्रम दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नेताजी को याद किया. पीएम मोदी ने मंगलवार को अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा, "पराक्रम दिवस पर भारत के लोगों को शुभकामनाएं. आज उनकी जयंती पर हम नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन और साहस का सम्मान करते हैं. हमारे देश की आजादी के प्रति उनका अटूट समर्पण प्रेरणा देता रहता है."

ये भी पढ़ें: राम मंदिर का CM योगी ने किया हवाई निरीक्षण, अभी तक 3 लाख श्रद्धालुओं ने किया दर्शन

वीडियो शेयर कर याद किया बलिदान

इसी के साथ पीएम मोदी ने एक वीडियो भी साझा किया. इस वीडियो में पीएम मोदी कहते हैं. "आज भारत माता के वीर सपूत सुभाष चंद्र बोस की जयंती है. देश पराक्रम दिवस के रूप में इस प्रेरणा दिवस को मनाता है. नेताजी सुभाष ने बड़े साहस और आत्मविश्वास के साथ अंग्रेजी सत्ता के सामने कहा था कि मैं स्वतंत्रता की भीख नहीं लूंगा...मैं इसे हासिल करूंगा."

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, "जिन्होंने भारत की धरती पर, पहली आजाद सरकार के स्थापित किया, उन्होंने मात्र भूमि के कण-कण को सबकुछ माना था. उन्होंने भारत मां की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया था. देश का ऐसा कोई हिस्सा नहीं है जो नेताजी को नमन न कर रहा हो. उनकी विरासत को संयोज न रहा हो. सभी देशवासियों को पराक्रम दिवस की अनेक-अनेक शुभकामनाएं." 

ये भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर के लिए पहले चुनी गई थी यह मूर्ति, जानें अब कहां विराजमान

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के प्रेरणादायक विचार

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के प्रेरणादायक विचार देश के युवाओं के लिए आज भी प्रेरणा देते हैं. भारत की आजादी के आंदोलन में उनका योगदान काफी महत्वपूर्ण है. उन्‍होंने कहा था, तुम खुद की ताकत पर अगर भरोसा करो तो हर काम संभव है. जबकि दूसरों से ली गई ताकतें उधार की होती हैं. जो घातक साबित हो सकती है. उनका कहना था कि, अगर आप उच्‍च विचारों के साथ जीवन जीते हैं तो यह आपकी कमजोरियों को दूर करने की ताकत देती है, इसलिए हमें उच्‍च विचारों के साथ जीना चाहिए.

ये भी पढ़ें: राम मंदिर का CM योगी ने किया हवाई निरीक्षण, अभी तक 3 लाख श्रद्धालुओं ने किया दर्शन