logo-image

SCO Summit में PM नरेंद्र मोदी ने इमरान खान से नहीं मिलाया हाथ, जानिए क्या थी वजह

एससीओ सम्मेलन से इतर पीएम मोदी और इमरान खान के बीच कोई वार्ता नहीं होगी. पीएम मोदी ने वहां मौजूद सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की, लेकिन इमरान खान से नहीं.

Updated on: 14 Jun 2019, 06:12 AM

highlights

  • बिश्केक में पीएम मोदी ने इमरान से नहीं मिलाया हाथ
  • दोनों में किसी प्रकार की कोई वार्ता नहीं
  • दोनों देशों के बीच रिश्तों में कड़वाहट झलक रही थी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) समिट में हिस्सा लेने के लिए अभी किर्गिस्तान के बिश्केक में ठहरे हैं. यहां भारतीय पीएम  नरेंद्र मोदी के अलावा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान भी हिस्सा लेने पहुंचे हैं. दोनों देशों के पीएम जरूर वहां हैं लेकिन सूत्रों की मानें तो वहां पीएम मोदी और इमरान खान के बीच किसी तरह की कोई मुलाकात नहीं हुई. रात में डिनर के दौरान दोनों नेताओं ने एकसाथ पर एंट्री की लेकिन फिर भी पीएम मोदी और इमरान खान ने आपस में हाथ नहीं मिलाए.

मीडिया में आई जानकारी के मुताबिक एससीओ सम्मेलन में पहुंचे दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच इस सम्मेलन से अलग हटकर कोई भी बात चीत नहीं होगी. पीएम नरेंद्र मोदी ने बिश्केक में मौजूद सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की, लेकिन इमरान खान से मुलाकात नहीं की. भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के आगे-आगे चल रहे थे. इस दौरान दोनों के बीच न कोई बात चीत हुए न हाथ मिलाए गए और नहीं दोनों ने एक बार भी नजरें मिलाईं. हॉल में पीएम मोदी इमरान खान से सिर्फ तीन सीट दूर बैठे थे. फिलहाल गाला कल्चरल नाइट कार्यक्रम चल रहा है और दोनों नेता एक-दूसरे  के आसपास ही हैं. खबर लिखे जाने तक दोनों नेताओं में किसी भी प्रकार की बात चीत नहीं हुई थी.

यह भी पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी ने शी जिनपिंग से कहा, पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए

भारत के पुलवामा हमले के बाद और फिर जवाबी कार्रवाई में बालाकोट एयर स्ट्राइक के चलते दोनों देशों के रिश्तों की कड़वाहट यहां साफ झलक रही थी. पाकिस्तान की ओर से लगातार वार्ता की पेशकश की जा रही है, लेकिन भारत ने साफ मना कर दिया है भारत ने कहा है कि जब तक सीमा पार से आतंकवाद पर लगाम नहीं लगती, दोनों देशों के बीच कोई वार्ता नहीं होगी. आपको बता दें कि अभी पिछले दिनों ही भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी पीएम के बीच बिश्केक के एससीओ सम्मेलन से इतर कोई बातचीत नहीं होगी. पीएम मोदी इस पर कायम रहे.

यह भी पढ़ें-SCO Summit: प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच हुई बातचीत, जानें वार्ता से क्या आया सामने