logo-image

कच्छ के पास नौ पाकिस्तानी नाव जब्त, BSF कर रही मछुआरों की तलाश

सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) गुजरात के कच्छ में नौ पाकिस्तानी नाव को पकड़कर जब्त कर लिया. ये नाव समुद्री सीमा (India-Pakistan Sea Border) पर देखी गईं थी.

Updated on: 10 Feb 2022, 11:42 PM

highlights

  • तीन कमांडो समूहों को 3 अलग-अलग दिशाओं से एयर ड्रॉप किया गया

नई दिल्ली :

सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) गुजरात के कच्छ में नौ पाकिस्तानी नाव को पकड़कर जब्त कर लिया. ये नाव समुद्री सीमा (India-Pakistan Sea Border) पर देखी गईं थी. हालाकि मछुआरे की तलाश अभी जारी है. उन्होंने बताया कि जब्ती के बाद बीएसएफ (BSF) ने यह पता लगाने के लिए खाड़ी क्षेत्र में तलाश अभियान शुरू किया है कि क्या पड़ोसी देश से ऐसी और कोई नौका भारतीय जलक्षेत्र में दाखिल हुई है. आपको बता दें कि तीन कमांडो समूहों को 3 अलग-अलग दिशाओं से एयर ड्रॉप किया गया. जिसके बाद नावों पर कब्जा किया गया.

यह भी पढ़ें : गुरुग्राम में सोसाइटी की छटवीं मंजिल का लेंटर गिरा, 2 की मौत

बीएसएफ के गुजरात फ्रंटियर के महानिरीक्षक जी एस मलिक ने पीटीआई-भाषा को बताया कि नियमित गश्त के दौरान बीएसएफ कर्मियों ने क्षेत्र का पूरा दृश्य प्राप्त करने के लिए आकाश में कैमरा से लैस यूएवी (मानव रहित यान या ड्रोन) को भेजा था. यूएवी के जरिए हमें हरामी नाला क्षेत्र में मछली पकड़ने वाली नौ नौकाएं दिखीं. बीएसएफ की गश्ती नौकाएं तुरंत मौके पर पहुंच गईं और पाकिस्तान के मछुआरों की उन नौकाओं को जब्त कर लिया. उन्होंने कहा कि अब तक किसी पाकिस्तानी मछुआरे को नहीं पकड़ा गया है क्योंकि इन नौकाओं पर सवार लोग बीएसएफ की मौजूदगी के बारे में जानने के बाद पाकिस्तान की ओर भाग गए होंगे.

मलिक ने बताया कि हमने नौ नावों की बरामदगी के बाद क्रीक क्षेत्र में तलाश अभियान शुरू किया है, क्योंकि हमें लगता है कि कुछ और नौकाएं भी हो सकती हैं. यह संभव है कि हमें पाकिस्तानी मछुआरे मिल जाएं, जिन्होंने हमारे जलक्षेत्र में घुसपैठ किया. हालाकि अबी तक एक भी मछुवारा बीएसएफ के हाथ नहीं लगा है. पहुंच गए हैं. बीएसएफ ने बताया अत्यधिक दलदली क्षेत्र, मैंग्रोव और ज्वारीय जल सैनिकों के कार्य को चुनौतीपूर्ण बना रहे हैं. सीमा पर निगरानी जारी है. जरूरत पड़ने बड़ी कार्रवाई भी की जाएगी.