logo-image

G20 के मुख्य कॉर्डिनेटर बोले, इस साल कश्मीर पहुंचेंगे 2 करोड़ सैलानी

Nearly 20 million tourists expected to visit J-K this year, says G20 Chief Coordinator : जम्मू-कश्मीर में दुनिया भर के 17 देशों के 60 प्रतिनिधि जुट रहे हैं. सभी जी-20 वर्किंग ग्रुप के पर्यटन क्षेत्र से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे. जी20 के चीफ कोर्डिनेटर हर्षवर्धन श्रृंगला ने बयान दिया है कि इस साल जम्मू-कश्मीर में करीब 2 करोड़ पर्यटक...

Updated on: 22 May 2023, 11:17 PM

highlights

  • जम्मू कश्मीर में जी20 से जुड़ी बैठक जारी
  • तीन दिनों तक चलने वाली है बैठक
  • जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को लेकर चर्चा

नई दिल्ली:

Nearly 20 million tourists expected to visit J-K this year, says G20 Chief Coordinator : जम्मू-कश्मीर में दुनिया भर के 17 देशों के 60 प्रतिनिधि जुट रहे हैं. सभी जी-20 वर्किंग ग्रुप के पर्यटन क्षेत्र से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे. जी20 के चीफ कोर्डिनेटर हर्षवर्धन श्रृंगला ने बयान दिया है कि इस साल जम्मू-कश्मीर में करीब 2 करोड़ पर्यटक पहुंच रहे हैं. क्योंकि इस क्षेत्र में पहले की तुलना में अब अधिक शांति है और सीमा पर भी भारतीय सेना मुस्तैदी के साथ आतंकवादियों को ढेर कर रही है. यही नहीं, सेना और जेके पुलिस एक साथ मिल कर ऑपरेशंस को अंजाम दे रही है, जिसकी वजह से अधिकतर बड़े आतंकी मारे जा चुके हैं.

जम्मू-कश्मीर में तीन दिन की अहम बैठक जारी

जम्मू-कश्मीर में 22 से 24 मई तक चलने वाली जी-20 से जुड़ी बैठक जारी है. जिसमें 17 देशों के मेहमान हिस्सा लेने पहुंचे हैं. इस बैठक के दौरान ही हर्षवर्धन ने ये बयान दिया. उन्होंने कहा कि देश में विदेशी पर्यटकों की संख्या में उछाल आ रही है, साथ ही जम्मू-कश्मीर आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार और जम्मू-कश्मीर प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर करने, आतंकवाद को काफी हद तक सीमित करने के प्रयासों को मिली सफलता की वजह से ऐसा होना संभव हो पाया है.

ये भी पढ़ें : 2000 रुपये के नोट जमा करने पर किसको PAN कार्ड दिखाना होगा, जानें क्या बोले RBI गवर्नर

जी20 की बैठकों से दूर रहे अधिकतर मुस्लिम देश

बता दें कि जी-20 की इस बैठक से जी20 में शामिल तुर्की और सउदी अरब जैसे देश शामिल नहीं हो रहे हैं. वहीं, मिस्र को भारत सरकार ने पर्यवेक्षक के तौर पर न्यौता भेजा था, लेकिन वो भी इस बैठक में शामिल नहीं हो रहा है. जी20 के बाकी सभी सदस्य देश इस बैठक में शामिल हुए हैं. ऐसे में पाकिस्तान की तमाम कोशिशों के बावजूद जी-20 की सफल बैठकों का संदेश पूरी दुनिया में साफ तौर पर जा रहा है.