logo-image

'NaMo ड्रोन दीदियां नवाचार, उपयुक्तता और आत्मनिर्भरता की चैंपियन', महिला दिवस पर बोले PM मोदी

PM Modi on Women Day: पीएम मोदी ने शुक्रवार को महिला दिवस के मौके पर नारी शक्ति को बधाई देते हुए उनकी बढ़ती ताकत का भी जिक्र किया.

Updated on: 08 Mar 2024, 05:59 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने महिला दिवस की दी बधाई
  • सोशल मीडिया पर साझा की कई कहानियां
  • 'नमो ड्रोन दीदी' का भी पीएम मोदी ने किया जिक्र

नई दिल्ली:

PM Modi on Women Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर नारी शक्ति को बधाई दी. इसके साथ ही उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स पर महिला सशक्तीकरण का जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि कैसे सरकारी योजनाओं के माध्‍यम से महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है और उनका जीवन आसान हुआ है. प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया पर महिला सशक्‍तीकरण की अनूठी कहानियों को भी साझा किया. इमें देशभर की महिलाएं ये बताती हुई दिखी  कि उनका किस तरह से पहले से बेहतर हुआ है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के अगले राष्ट्रपति बन सकते हैं आसिफ अली जरदारी, देश में मिस्टर 10 परसेंट से हैं मशहूर

'महिलाओं के मान सम्मान की बुनियाद घर'

महिला दिवस के मौके पर पीएम मोदी एक्स पर लिखा, "मान-सम्मान की बुनियाद घर है. यहीं से सशक्‍तीकरण की शुरुआत होती है और सपनों को उड़ान मिलती है. पीएम-आवास योजना महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए गेम-चेंजर रही है." 

पीएम मोदी ने स्वनिधि योजना का किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला दिवस के मौके पर एक्स पर की गई एक पोस्ट में स्वनिधि योजना का भी जिक्र किया. इसमें पीएम मोदी ने लिखा, "पीएम स्वनिधि योजना ने गरीब से गरीब कामगारों के जीवन में भी नई खुशियां भरी हैं. इनमें बड़ी संख्या में हमारी माताएं-बहनें भी शामिल हैं."

लखपति दीदी योजना पर क्या बोले पीएम

पीएम मोदी ने इस मौके पर लखपति दीदी योजना का भी जिक्र किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, "लखपति दीदी योजना देश में महिलाओं को सशक्त बनाने का बड़ा माध्यम बन रही है. स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हमारी माताएं-बहनें और बेटियां विकसित भारत के निर्माण की एक मजबूत कड़ी हैं."

'नमो ड्रोन दीदी' का भी पीएम मोदी ने किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला दिवस के मौके पर नमो ड्रोन दीदी का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, "नमो ड्रोन दीदियां नवाचार, उपयुक्तता और आत्मनिर्भरता की चैंपियन हैं. हमारी सरकार महिला सशक्‍तीकरण को आगे बढ़ाने के लिए ड्रोन की शक्ति का लाभ उठा रही है."

बता दें कि नमो ड्रोन दीदी का लक्ष्य 15,000 महिलाओं के नेतृत्व वाले स्वयं सहायता समूहों (SHG) को फसल की निगरानी, ​​​​उर्वरक छिड़काव और बीज बोने जैसे कार्यों में सहायता के लिए कृषि ड्रोन से लैस करना है.

ये भी पढ़ें: Delhi: नमाजियों के साथ बदसलूकी करने वाले पुलिसकर्मी पर एक्शन, दिल्ली पुलिस का SI सस्पेंड