logo-image

Modi Cabinet: My BHARAT प्लेटफॉर्म करेगा युवाओं का सपना पूरा, मोदी सरकार करेगी लॉन्च

Modi Cabinet: अनुराग ठाकुर ने बताया कि देश-विदेश के करोड़ों युवा माई भारत प्लेटफॉर्म पर जुड़ेंगे. यह प्लेटफॉर्म भारत को विकसित और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में महती भूमिका निभाएगा. इसके माध्यम से युवा अपने सपनों को पंख लगा सकेंगे

Updated on: 11 Oct 2023, 05:49 PM

New Delhi:

Modi Cabinet: PM नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज यानी बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई. बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि "कल PM मोदी ने एशियन गेम्स में अब तक सबसे अधिक पदक जीतकर लौटे हमारे पदक विजेताओं और एथलीटों को बधाई दी... माई भारत - मेरा युवा भारत नामक एक संस्था बनाने का निर्णय लिया गया है। यह एक व्यापक संस्थागत तंत्र होगा जिसके लिए अनुमति दी. उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल में मेरा युवा भारत ( माई भारत ) की स्थानपना को मंजूरी दे दी है. 

यह खबर भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीख में हुए बदलाव, जानें अब कब होगा मतदान

करोड़ों युवा माई भारत प्लेटफॉर्म पर जुड़ेंगे

अनुराग ठाकुर ने बताया कि देश-विदेश के करोड़ों युवा माई भारत प्लेटफॉर्म पर जुड़ेंगे. यह प्लेटफॉर्म भारत को विकसित और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में महती भूमिका निभाएगा. इसके माध्यम से युवा अपने सपनों को पंख लगा सकेंगे. वो अपनी आकांक्षाओं को पूरा कर सकेंगे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि माई भारत प्लेटफॉर्म लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती यानी 31 अक्टूबर को देश के समर्पित कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि माई भारत प्लेटफॉर्म भारत के वर्तमान और भविष्य को ध्यान में रखकर लाया गया है. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देश में 15 से 19 साल के बीच लगभग 40 करोड़ युवा हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- इजरायल ने गाजा की इस्लामिक यूनिवर्सिटी पर की बमबारी, हमास इंजीनियरों का है ट्रेनिंग

क्या है मेरा युवा भारत का उद्देश्य

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मेरा युवा भारत (MY Bharat) युवाओं को अवसर तलाशने का एक बड़ा माध्यम बनेगा. युवा एक्सपीरिएंशिएल लर्निंग के लिए इस प्लेटफॉर्म पर कनेक्ट हो सकेगा. इस प्लेटफॉर्म का प्राथमिक उद्देश्य युवाओं के लिए इनोवेशन और आकांक्षाओं को पूरा करने में योगदान को बढ़ावा देना है.