logo-image

Christmas day Special: जानिए कैसे दिखाई देते थे रियल यीशू मसीह!

यह चेहरा आज के बनाए गए यीशू मसीह के हर चित्र से एकदम भिन्न है.

Updated on: 25 Dec 2019, 06:09 PM

नई दिल्‍ली:

हमने यीशू मसीह को अब तक चित्रों में ही देखा है, और इन चित्रों में यीशू मसीह को गोरे रंग का बहुत ही आकर्षक चित्रण किया जाता रहा है, लेकिन क्या हमने कभी यह जानने का प्रयास किया कि क्या यह सच है? साल 2001 में बीबीसी ने यीशू मसीह को लेकर एक रिपोर्ट दी थी Looking for the historical Jesus इस रिपोर्ट के अनुसार फोरेंसिक साइंटिस्ट रिचर्ड नैवे ने यीशू मसीह के चेहरे का मॉडल बना दिया था. इसके लिए रिचर्ड नैवे को कई सालों तक कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी. कई सालों की मेहनत के बाद पूरी दुनिया के सामने नैवे ने यीशू मसीह का चित्र पेश किया आप इस यीशू मसीह के इस चेहरे को देखकर हैरान रह जाएंगे. यह चेहरा आज के बनाए गए यीशू मसीह के हर चित्र से एकदम भिन्न है.

यीशू के चेहरे के लिए की सालों तक रिसर्च
रिचर्ड नैवे ने इसराइली ऑर्कियोलॉजिकल साइट्स से ली गईं तीन खोपड़ियों की जमकर रिसर्च की और इन रिसर्चों पर अपने उन सभी पैमानों को मिलाकर देखा जो यीशू मसीह के चेहरे के बारे में लिखे गए थे. नैवे ने जीसस को एक मिडिल ईस्ट के पारंपरिक यहूदियों की तरह तरह बताया. जबकि जीसस का चेहरा उत्तरी इसराइल के गेलिली शहर के लोगों से काफी हद तक मिलता-जुलता बताया गया था

5 फीट से थोड़े लंबे थे यीशु
नैवे की रिसर्च टीम का मानना था कि जीसस की लंबाई 5 फीट से थोड़ी ज्यादा ही रही होगी. नैवे द्वारा ढूंढे गए जीसस के इस नए चेहरे के मुताबिक उनका चेहरा बड़ा, आंखें काली, उनके बाल छोटे और घुंघराले थे जबकि बालों का रंग काला था. चेहरे पर अव्यवस्थित दाढ़ी चेहरे का रंग गहरा गेहूंआ था हालांकि एक्सपर्ट ने इस बात का पक्का दावा नहीं किया है कि यह वास्तव में यीशू का ही चेहरा है लेकिन इस बात का दावा जरूर करते हैं कि यह चेहरा यीशू मसीह के चेहरे के काफी करीब होगा.

नैवे ने बिलकुल अलग लुक में दिखाया यीशू को
नैवे के एक्सपर्ट की रिसर्च टीम ने यीशू के अलावा कई और प्रसिद्ध लोगों जैसे फादर ऑफ एलेक्जेंडर द ग्रेट, फ्रिजिया के किंग मिडास और मैसेडोनिया के फिलीप सेकंड के चेहरों को जोड़कर एक नया चेहरा बनाया. उन्होंने एक इसराइली आर्कियोलॉजिस्ट से यहूदी स्कल (खोपड़ी) लिया और स्कल की एक्स-रे स्लाइस बनाईं फिर कम्प्यूटर की मदद से उसमें मसल्स, स्किन जोड़े गए. रिसर्च टीम ने इस नए चेहरे में दाढ़ी बढ़ाई और सिर के बाल छोटे रखे. इस चेहरे के सिर पर घुंघराले बाल लगाए थे. दरअसल, पारंपरिक यहूदियों का हुलिया ऐसे ही होता है.