logo-image

Mann Ki Baat: आज 11 बजे प्रधानमंत्री मोदी करेंगे मन की बात, CAA-NRC पर चर्चा संभव

पीएम मोदी ने अपने पिछले मन की बात कार्यक्रम में अयोध्य के रामजन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बारे में बात की थी.

Updated on: 29 Dec 2019, 08:49 AM

highlights

  • आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने चर्चित रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' (Mann Ki Baat) के जरिए देश की जनता से संवाद करेंगे.
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मन की बात कार्यक्रम का 2019 का ये आखिरी एपिसोड होने वाला है.
  • पीएम मोदी ने अपने पिछले मन की बात कार्यक्रम में अयोध्य के रामजन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बारे में बात की थी.

नई दिल्ली:

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने चर्चित रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' (Mann Ki Baat) के जरिए देश की जनता से संवाद करेंगे. ये पीएम मोदी (Pm Modi) के इस रेडियो कार्यक्रम का 60वां एपिसोड (Mann Ki Baat 60th Episode) होगा. यह कार्यक्रम सुबह 11 बजे आकाशवाणी पर प्रसारित होगा लेकिन इसे कई अन्य लिंक्स पर भी लाइव प्रसारित किया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मन की बात कार्यक्रम का 2019 का ये आखिरी एपिसोड होने वाला है.

बता दें कि देश में इस समय सबसे ज्वलंत मुद्दा नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी है जिसके चलते ऐसा हो सकता है कि प्रधानमंत्री मोदी अपने रेडियो कार्यक्रम में इन दोनों ही मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: फिर रोए पाकिस्तान के पीएम इमरान खान, कहा-अमेरिका में भारतीय लॉबी पैदा कर रही दिक्कतें

पीएम मोदी ने अपने पिछले मन की बात कार्यक्रम में अयोध्य के रामजन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बारे में बात की थी. उन्होंने देशवासियों के द्वारा इस फैसले को स्वीकार किए जाने पर उनका धन्यवाद किया था. पीएम मोदी ने कहा था कि 130 करोड़ भारतीयों ने फिर यह साबित कर दिया कि उनके लिए देशहित से बढ़कर कुछ भी नहीं है.

आइये जानते हैं पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने पिछले मन की बात कार्यक्रम में कौन सी पांच बड़ी बातें कहीं-

#1-पीएम मोदी ने जो सबसे बड़ी बात आज कही वो ये रही कि कैसे हम न केवल अपने परिवार में बल्कि दूसरे जो शायद उन खुशियों को अफोर्ड भी नहीं कर सकते, उनके लिए कुछ करने का जज्बा हमारे पास होना चाहिए. पीएम मोदी ने कहा, इसी के साथ हमें एनजीओ के माध्यम से दूसरों के जीवन में उजाला लाने के बारे में सोचना चाहिए.

कम से कम हमारे घरों में जो अधिकता में है, ऐसी चीजों को जरूरत मंदों को जरूर दें: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि जो भी चीजें हम नहीं उपयोग करते हैं वो कम से कम दूसरों को दे दें. इस काम को हम एनजीओ के माध्यम से भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: इमेज बिल्डिंग में जुटी मोदी 2.0 सरकार, प्रणव सेन को सौंपा आंकड़ों का जिम्मा

#2-पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि इस बार हम दिवाली कुछ अलग तरह से मनाना चाहिए. इस दीपावली हम लड़कियों के सम्मान, देश की लक्ष्मी को सम्मान देने का कार्य करना चाहिए. साथ ही साथ सोशल मीडिया पर #Bharatkilaxmi हैश टैग चलाएं. हमें उन लोगों को पहचानना होगा जिन लड़कियों ने देश को कुछ किया है और ऐसी लड़कियों को इस दिवाली सम्मानित करना चाहिए.

हमारी संस्कृति में बेटियों को लक्ष्मी माना गया है, क्योंकि बेटी सौभाग्य और समृद्धि लाती है।

क्या इस बार हम अपने समाज, गांव, शहरों में बेटियों के सम्मान के कार्यक्रम रख सकते हैं?: पीएम मोदी
#3-पीएम मोदी ने सिगरेट से नुकसान है. ये सभी को पता है चाहे वो बेचने वाला है या पीने वाला है. इसी के साथ ई-सिगरेट के बढ़ावा को भी बढ़ावा देने को मना किया . इसके लिए परिवार को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए.

पीएम मोदी ने ई-सिगरेट से भी युवाओं को दूर रहने की बात कही. उन्होंने कहा कि युवा पीढी देश का भविष्य है इसीलिए इसपर बैन लगाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: मुसलमानों का स्पेशल 'ट्रीटमेंट' खत्म कराएगी विहिप, संविधान संशोधन की मांग पर घमासान तय

#4- 2 अक्टूबर को गांधी जी की 150वीं जयंति पर हमें प्लास्टिक मुक्त भारत के अभियान से जुड़ना चाहिए ताकि दुनिया में हमारा नाम हो सके और सबसे साफ सुथरे देशों में शामिल हो सकें.

#5- इसी के साथ पीएम मोदी ने कहा कि भारत की वर्ल्ड टूरिजम डे में ट‌्रैवेल एंड टूरिजम इंडेक्सिंग में काफी सुधार किया है. आज हमारी रैंक 34 है जबकि 5 साल पहले 65वें नंबर पर था. जल्द ही हम दुनिया के प्रमुख स्थानों में जगह मना लेंगें.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मन की बात कार्यक्रम का लाइव अपडेट पढ़ने के लिए बने रहिए newsnationtv.com के साथ.