logo-image

Manipur Violence : मणिपुर में पीड़ितों से मिले INDIA गठबंधन के सांसद, लोगों का दर्द किया बयां

Manipur Violence : मणिपुर हिंसा की स्थिति का जायजा लेने के लिए इंडिया गठबंधन के सांसद पहुंच गए हैं. सांसदों ने राहत शिविरों में पीड़ितों से मुलाकात की और उनका हालचाल जाना.

Updated on: 29 Jul 2023, 06:53 PM

नई दिल्ली:

Manipur Violence : मणिपुर में पिछले तीन महीने से हिंसा हो रही है. कुकी और मैतेई समुदाय के जातीय संघर्ष में लोगों का मकान और दुकान जलकर राख हो गया है. अब लोग राहत शिविरों में रहने को मजबूर हैं. इस बीच विपक्षी दलों के I.N.D.I.A गठबंधन के सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल मणिपुर पहुंचा और चुराचांदपुर जिले में एक राहत शिविर का दौरा किया है. पीड़ितों से मुलाकात करने के बाद कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों के सांसदों के बयान सामने आए हैं. 

चूड़ाचांदपुर जिले में एक राहत शिविर का दौरा करने के बाद कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इन लोगों का चेहरा देखकर पता चलता है कि ये डरे हुए हैं. इन लोगों को सरकार पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं है. बहुत भयानक स्थिति पैदा हो चुकी है. उन्होंने कहा कि राज्यपाल से हमारी कई मांगें हैं. हम कोई भी फैसला लेने से पहले एक सर्वेक्षण कराना चाहते हैं और आपस में चर्चा करना चाहते हैं.

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि केंद्र सरकार कह रही है कि मणिपुर में शांति बहाल हो गई है तो लोग राहत शिविरों में क्यों रह रहे हैं? वे अपने घर वापस क्यों नहीं जा पा रहे हैं? अगर पीएम मोदी सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के साथ मणिपुर का दौरा करने का फैसला करते हैं तो हम उनके साथ जाना चाहेंगे. 

चुराचांदपुर ज़िले में एक राहत शिविर का दौरा करने के बाद टीएमसी सांसद सुष्मिता देव का कहना है कि लोग पीड़ित हैं और सोच रहे हैं कि हम घर कब जाएंगे. भारत सरकार को एक प्रतिनिधिमंडल भेजना चाहिए था उन्होंने मना कर दिया इसलिए विपक्षी दलों के गठबंधन का एक प्रतिनिधिमंडल यहां आया है. 

राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि अभी कोई रणनीति नहीं है. हम दो समूहों में विभाजित हैं और हमारा एकमात्र प्रयास मणिपुर के लोगों की बात सुनना है. उनकी सुनवाई नहीं हो रही है. हम कई राहत शिविरों का दौरा करेंगे और राज्य के लोगों से बात करेंगे. हम राज्यपाल से मिलेंगे और चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री ने बच्चों से पूछा- क्या आप मोदी को जानते हो? तो मिला ये जवाब, देखें ये Video

मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह ने इंफाल में प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि लगभग 26 राजनीतिक दलों के सांसदों का प्रतिनिधित्व करने वाली इस टीम का स्वागत करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है. उन्हें राहत शिविरों का दौरा करना चाहिए और उन लोगों से मिलना चाहिए जो लगभग 3 महीने से अपने घरों से बाहर हैं. उन्हें सरकार को स्थिति के बारे में सूचित करना चाहिए, ताकि जल्द से जल्द सामान्य स्थिति बहाल हो सके. हम मणिपुर के मुख्यमंत्री के इस्तीफे की अपनी मांग के संबंध में सदस्यों के साथ चर्चा करेंगे.