logo-image

लॉकडाउन में भी जनता से जुड़े हैं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, हर दिन 5 हजार लोगों से कर रहे बात

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण देश में लॉकडाउन के दौरान भी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला अपने संसदीय क्षेत्र कोटा की जनता से जुड़े हुए हैं. वह दिल्ली के 20 अकबर रोड वाले आवास पर बैठे-बैठे हीं कोटा के लोगों की फरियाद सुनकर परेशानियां दूर कर रहे हैं.

Updated on: 04 Apr 2020, 09:11 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण देश में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान भी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Speaker Om Birla) अपने संसदीय क्षेत्र कोटा की जनता से जुड़े हुए हैं. वह दिल्ली के 20 अकबर रोड वाले आवास पर बैठे-बैठे हीं कोटा के लोगों की फरियाद सुनकर परेशानियां दूर कर रहे हैं. हर दिन पांच हजार लोगों से कांफ्रेंसिंग के जरिए बात कर उनकी फरियाद सुन रहे हैं. कोटा के कुछ किसानों ने जब खेत में खड़ी गेहूं की फसल न कट पाने की बात कही तो ओम बिरला ने वजह पूछी. पता चला कि मशीनें पंजाब से आती है. जिस पर तुरंत ओम बिरला ने पंजाब सरकार से बात कर मशीनें भेजने की अपील की. ओम बिरला के करीबियों का कहना है कि उन्होंने दूसरे सांसदों को भी तकनीक की मदद से लॉकडाउन के दौरान आम जन से जुड़ने की अपील की है.

यह भी पढ़ें : Big News : दिल्ली के तबलीगी मरकज में शामिल हुए 10 लोग होम क्वारंटाइन से फरार

दरअसल, लोकसभा अध्यक्ष ने अपने आवास पर ऑडियो-वीडियो कांफ्रेंसिंग का पूरा सिस्टम स्थापित कर रखा है. कोटा के गांव-गांव के मुखिया, किसानों आदि लोगों के मोबाइल नंबर का पूरा डेटा कंप्यूटर सिस्टम में है. लॉकडाउन लगने के बाद से वह जनता तक पहुंचने के लिए कांफ्रेंसिंग सुविधा का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं. लोकसभा स्पीकर के एक करीबी ने आईएनएस से कहा, "एक साथ सभी मोबाइल नंबर पर अलर्ट जाता है और जिसे भी ओम बिरला से बात करनी होती है वह जीरो बटन प्रेस कर बातचीत में शामिल हो जाता है. लॉकडाउन के दौरान राशन, पानी, दवा आदि की दिक्कतें सामने आने पर लोकसभा अध्यक्ष संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हैं."

लोकसभा अध्यक्ष के सहयोगी ने आईएएनएस से कहा, "हर दिन लोकसभा स्पीकर करीब पांच हजार लोगों से बात कर रहे हैं. तमाम लोग कोरोना से बचाव के लिए सुझाव देते हैं,तो जो लोग दिक्कतों का हवाला देते हैं ,उनकी मदद की जाती है. लॉकडाउन में भी तकनीक की मदद से जनता के संपर्क में रह सकते हैं. यह संदेश ओम बिरला दूसरे सांसदों को भी दे रहे हैं."

यह भी पढ़ें : क्वारंटाइन होम्स में अब नंगा नाच नहीं कर पाएंगे कोरोना संदिग्ध तबलीगी, सख्त हुआ पुलिस का पहरा

लोकसभा अध्यक्ष ने देश के दूसरे सांसदों से भी लगातार वीडियो कांफ्रेंसिंग से संवाद कर रहे हैं. उन्हें संकट की इस घड़ी में सामाजिक कार्यकर्ता की भूमिका निभाने की अपील कर रहे हैं. ओम बिरला प्रतिदिन कई सांसदों को फोन कर उनके क्षेत्र में कोरोना के संक्रमण को रोकने के उपायों की जानकारी लेते हैं. अगर कोई सांसद अपने क्षेत्र में लीक से हटकर काम कर रहा है तो फिर उसके सुझावों को वह दूसरे सांसदों से भी साझा करते हैं.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को 20 राज्यों के विधानसभा अध्यक्षों से भी फोन पर बात की. ओम बिरला ने संक्रमण को रोकने में जनप्रतिनिधियों की भूमिका को अहम बताते हुए कहा कि लोक सेवक होने के नाते मिलकर इस संकट से देश को उबारना चाहिए. लोकसभा अध्यक्ष सभी सांसदों से कह चुके हैं कि कहीं भी उनकी मदद की जरूरत होती तो वह उपलब्ध रहेंगे. ओम बिरला अपनी निधि से भी कोरोना की रोकथाम के लिए एक करोड़ रुपये उपलब्ध करा चुके हैं.