logo-image

'देश के नवनिर्माण के लिए स्वतंत्रता सेनानियों जैसी समर्पण की जरूरत'

संसद भवन की लाइब्रेरी की बिल्डिंग में सोमवार को देश के स्वतंत्रता संग्राम पर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया.  खुद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रदर्शनी का शुभारंभ किया. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री और विभिन्न दलों के सांसद भी मौजूद रहे.

Updated on: 04 Apr 2022, 03:21 PM

highlights

  • देश के स्वतंत्रता संग्राम पर प्रदर्शनी का आयोजन
  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया उद्घाटन
  • स्वतंत्रता सेनानियों के समर्पण को किया याद

नई दिल्ली:

संसद भवन की लाइब्रेरी की बिल्डिंग में सोमवार को देश के स्वतंत्रता संग्राम पर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया.  खुद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रदर्शनी का शुभारंभ किया. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री और विभिन्न दलों के सांसद भी मौजूद रहे. इस मौके पर लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला ने प्रदर्शन की जमकर सराहना की. उन्होंने कहा कि भारत का स्वतंत्रता संग्राम विश्व में अतुलनीय घटना है.  इन्होंने कहा कि आज जिस स्वतंत्र भारत में हम सभी सांस ले रहे हैं, उसे आजाद कराने क्रांतिकारियों, किसानों, आदिवासियों, युवाओं, महिलाओं और आमजन सभी का बलिदान शामिल है.

ये भी पढ़ें- भाजपा में शामिल होंगे अखिलेश यादव के चाचा Shivpal Yadav, मिलेगा ये बड़ा पद

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि विदेश में रह रहे भारतीयों ने भी स्वतंत्रता संग्राम में योगदान  दिया  था. उन्होंने कहा कि आजादी का आंदोलन हम सबके लिए प्रेरणा है. उन्होंने कहा कि जिस संकल्प से उस समय के लोगों ने स्वयं को स्वाधीनता के लिए समर्पित किया, हमें भी इसी संकल्प से देश के नवनिर्माण के लिए स्वयं को समर्पित करना होगा. इस मौके पर बड़ी सख्या में लोकसभा और राज्य सभा के सांसद और कई केंद्रीय मंत्री भी मौजूद थे.