logo-image

संसद को चमकाने की तैयारी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दिए नवीनीकरण के निर्देश

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को 92 साल पुराने संसद भवन के नवीनीकरण के निर्देश जारी किए.

Updated on: 10 Jul 2019, 06:47 AM

highlights

  • संसद भवन का होगा नवीनीकरण
  • लोकसभा अध्यक्ष ने जारी किए निर्देश
  • 1927 में हुआ था बिल्डिंग का निर्माण

नई दिल्‍ली:

संसद भवन का नवीनीकरण कर परिसर के रखरखाव को उच्चतम मानकों पर अपग्रेड किया जाना है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को 92 साल पुराने संसद भवन के नवीनीकरण के निर्देश जारी किए. इस दौरान बिरला ने भवन का निरीक्षण भी किया. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि परिसर की स्वच्छता और रखरखाव का स्तर उच्चतम मानकों का होना चाहिए. निरीक्षण के दौरान, उन्होंने भवन के विशिष्ट भागों के रखरखाव का भी अवलोकन किया.

19 जून को अध्यक्ष का पदभार संभालने वाले बिरला ने सिविल, इलेक्ट्रिकल और अन्य कार्यों के जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे परिसर के रखरखाव में सकारात्मक परिवर्तन लाएं. इसके बाद अध्यक्ष ने लोकसभा सचिवालय और सीपीडब्ल्यूडी के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की और निर्देश दिए कि संसद परिसर के विभिन्न भवनों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएं.

यह भी पढ़ें- तो क्या पीएम मोदी का स्वच्छ भारत अभियान, आपको बीमार कर देगा?

बिरला ने कहा कि नोडल अधिकारी भवनों के नवीनीकरण की योजना तैयार करेंगे. उन्होंने कहा कि संसद परिसर के बाहरी हिस्से में प्रकाश व्यवस्था से संबंधित कार्य अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप होना चाहिए. संसद भवन परिसर, जो आकार में गोलाकार है, ब्रिटिश आर्किटेक्ट सर एडविन लुटियंस और सर हर्बर्ट बेकर द्वारा डिजाइन किया गया था और जिसका निर्माण 1927 में हुआ था. 

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी को लोकसभा में अगली पंक्ति में नहीं मिलेगी सीट- सूत्र