logo-image

Lok Sabha Election 2024: भीषण गर्मी में वोटिंग बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग की खास तैयारी

चुनाव में अधिक से अधिक वोटर भाग ले इसके लिए चुनाव आयोग की तरफ से खास तैयारी की जा रही है. 

Updated on: 03 Apr 2024, 06:44 PM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों का ऐलान हो चुका है. इसके मुताबिक चुनाव के वक्त लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. इसके साथ इस भयंकर गर्मी की वजह से लोगों को कोई परेशानी न हो और वोटिंग फिसदी ज्यादा हो इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से खास तैयारी की गई है. आपको बता दें कि 1 अप्रैल को मौसम विभाग की ओर से हीट वेब से संबंध में अलर्ट जारी किया गया है. इसमें मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 10 से 15 दिनों में औसत तापमान में 4 से 8 डिग्री का इजाफा देखने को मिलेगा. 

IMD ने अपने अलर्ट में कहा कि देश के सेंट्रल और वेस्ट एरिया में लोगों को भारी गर्मी का सामना करना पड़ेगा. आपको बता दें कि 2024 के लोकसभा चुनाव के साथ ही चार राज्यों के विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं. इसमें आध्र प्रदेश, उड़ीसा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के नाम शामिल है. चुनाव में अधिक से अधिक वोटर भाग ले इसके लिए चुनाव आयोग की तरफ से खास तैयारी की जा रही है. 

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, और कर्नाटक में सूरज आग बनकर बरसेगा. इतना ही नहीं जम्मू व कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्व के राज्यों में तापमान औसत से अधिक रहेगा. मौसम विभाग का कहाना है कि देश के कई इलाकों में हीट वेव का असर दिखाई देगा. ऐसे में वोटिंग प्रतिशत प्रभावित हो सकता है. आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने मौसम विभाग की चेतावनी को लेकर सभी को सावधानी बरतने की अपील कर चूके हैं.

चुनाव आयोग की तैयारी

चुनाव आयोग की मानें तो गर्मी में वोटरों को बाहर निकालने के लिए खास तैयारी की जा चूकी है. इलेक्शन कमीशन का कहना है कि बुढ़े और दिव्यांग लोगों को कोई परेशानी न हो इसके लिए पोलिंग बूथ ग्राउंड फ्लोर पर बनाया जाएगा. इससे वोटरों को गर्मी भी कम लगेगी. इसके साथ बूथ पर प्रवेश और बहार निकलने के लिए अलग-अलग दरवाजे का उपयोग किया जाएगा. वोटरों को गर्मी से बचाने के लिए पॉलिंग बूथ पर साफ पीने का पानी, मेडिकल किट के साथ ही ऐसे जगह का इस्तेमाल किया जाएगा जहां आसपास ज्यादा धूप न आती हो. वहीं चुनाव आयोग वोटिंग स्टेशन पर हीट वेव से बचने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं इसकी भी जानकारी दी जाएगी. चुनाव आयोग ने वोटरों से अपील की है कि  वो अपने साथ सर पर गमछा रखें और पूरे शरीर को अच्छे से कवर करें.