logo-image

Lakshadweep Trip: लक्षद्वीप जाने के लिए कैसे एप्लाई करें परमिट? जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

Lakshadweep Permit: लक्षद्वीप भारत का ही अभिन्न अंग है, लेकिन आपको वहां पहुंचने के लिए परमिट की जरूरत पड़ती है. सामान्य तौर पर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती. ऐसे में यात्रा के बीच में उनको कई तरह की समस्याओं से दो-चार होना पड़ जाता है

Updated on: 16 Jan 2024, 03:43 PM

New Delhi:

Lakshadweep Permit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद चीजें थोड़ी बदल गई हैं. भारतवासियों ने मालदीव का बॉयकॉट कर लक्षद्वीप को तरजीह देनी शुरू कर दी है. बड़ी संख्या में मालदीव की ट्रिप कैंसिल की जा रही हैं और एवज में भारतीय लक्षद्वीप घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी लक्षद्वीप घूमने का मन बना चुके हैं तो आपको इसके लिए परमिट लेने की प्रक्रिया को जानना बेहद जरूरी है. क्योंकि आप लक्षद्वीप बिना परमिट के नहीं जा सकते हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- ट्रेनों की रफ्तार में कोहरा बना बाधा, आज दर्जनों ट्रेनों को किया गया कैंसिल, देखें कैंसिल ट्रनों की लिस्ट

लक्षद्वीप पहुंचने के लिए परमिट लेना जरूरी

दरअसल, लक्षद्वीप भारत का ही अभिन्न अंग है, लेकिन आपको वहां पहुंचने के लिए परमिट की जरूरत पड़ती है. सामान्य तौर पर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती. ऐसे में यात्रा के बीच में उनको कई तरह की समस्याओं से दो-चार होना पड़ जाता है. यहां एक बात आपको और भी जान लेनी चाहिए  कि लक्षद्वीप के लिए आपको देश में कहीं से भी सीधी फ्लाइट नहीं मिलेगी. लक्षद्वीप के लिए फ्लाइट लेने के लिए आपको पहले कोच्चि जाना होगा. कोच्चि से लक्षद्वीप करीब साढ़े चार सौ किलोमीटर की दूरी पर पड़ता है. कोच्चि पहुंचने पर आपको यहां लक्षद्वीप प्रशासन का एक ऑफिस मिलेगा. इस ऑफिस में आपको अपना पहचान पत्र और आधार समेत दूसरी जानकारियां देनी होंगी. जिसके बाद आपको लक्षद्वीप का परमिट जारी कर दिया जाएगा. 

यह खबर भी पढ़ें- पंजाब: बेअदबी के आरोप में युवक को मार डाला, निहंग सिख ने वीडियो शेयर करके हत्या की ली जिम्मेदारी

ऑनलाइन परमिट लेने की फीस 300 रुपए

इसके साथ ही आप ऑनलाइन परमिट के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन परमिट लेने की फीस 300 रुपए है और यह 30 दिन के लिए मान्य होता है. इसके अलावा आपको ग्रीन टैक्स के लिए भी लगभग 300 रुपए चुकाने होते हैं. पूरी प्रक्रिया को फोलो करने के बाद आप लक्षद्वीप प्रशासन की वेबसाइट से अपना परमिट डाउनलोड कर सकते हैं.