logo-image

कश्मीर में हाई अलर्ट, बुरहान वानी की बरसी पर सुरक्षा बलों पर आतंकी हमले की सूचना

खुफिया विभाग को जानकारी मिली है कि हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी की बरसी पर सुरक्षाबलों पर बड़े हमले की योजना बना रहे हैं.

Updated on: 07 Jul 2019, 09:49 AM

highlights

  • खुफिया इनपुट में सुरक्षा बलों पर आतंकी हमले की सूचना मिली.
  • हिजबुल के आतंकी बुरहान वानी की रविवार को तीसरी बरसी है.
  • इसके लिए आतंकी आईईडी और स्नाइपर्स से कर सकते हैं हमला.

नई दिल्ली.:

रविवार का दिन कश्मीर में सुरक्षा के लिहाज से खासा अहम हो गया है. 2016 में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी की तीसरी बरसी है. इस मौके पर अलगाववादियों ने रविवार को कश्मीर बंद का आह्वान किया है. इसे लेकर खुफिया विभाग ने अलर्ट जारी किया है. सूत्रों के मुताबिक खुफिया विभाग को जानकारी मिली है कि हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी की बरसी पर सुरक्षाबलों पर बड़े हमले की योजना बना रहे हैं. इस जानकारी के सामने आने के बाद जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

यह भी पढ़ेंः राफेल विमान को भारतीय आसमान से ही बड़ा खतरा, चिंतित वायुसेना ने पत्र लिख किया आगाह

आईईडी और स्नाइपर्स से कर सकते हैं हमला
यही नहीं, सुरक्षा बलों पर आतंकी आत्मघाती हमले की आशंका के मद्देनजर हुए जम्मू-कश्मीर पुलिस और सुरक्षाबलों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है. खुफिया विभाग को जो इनपुट मिला है, उसके तहत हिजबुल के आतंकी आईईडी और स्नाइपर्स का इस्तेमाल सुरक्षा बलों पर कर सकते हैं. आतंकी पुलवामा सरीखा आत्मघाती हमला करने की फिराक में हैं. इसके लिए कई आतंकी सीमा पार कश्मीर पहुंच भी चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः मॉब लिंचिंग की घटनाओं के लिए BJP-RSS जिम्मेदार, दिग्विजय सिंह ने दिया बयान

विदेशी आतंकी पहचान बदल कर कश्मीर में घुसे
बताया गया है कि अपनी नापाक योजना को अंजाम देने के लिए आतंकी संगठन ने विदेशी आतंकियों का एक समूह भी तैयार किया है. ये आतंकी पुलवामा या फिर उसके आसपास के इलाके में अपनी पहचान बदल छिपे हैं. सुरक्षा एजेंसियों से मिले इनपुट के बाद सुरक्षाबलों ने हाईवे पर सुरक्षा बढ़ा दी है. गौरतलब है कि 8 जुलाई 2016 को सुरक्षाबलों ने एक लंबी मुठभेड़ के बाद हिजबुल मुजाहिदीन के स्थानीय कमांडर बुरहान वानी को अनंतनाग में मार गिराया था. बुरहान की मौत के बाद कई दिनों तक कश्मीर घाटी में हालात खराब रहे थे. उसकी मौत का विरोध कर रहे स्थानीय कश्मीरियों ने जबर्दस्त हिंसा की थी, जिसकी चपेट में आकर कई लोग मारे गए थे.