करतारपुर कॉरिडोर: अटारी बॉर्डर पहुंचा भारतीय प्रतिनिधिमंडल, पाकिस्तान से बातचीत शुरू

News State Bureau  |   Updated On : July 14, 2019 10:41:15 AM
अटारी बॉर्डर पहुंचा भारतीय प्रतिनिधिमंडल (फोटो- वीडियो ग्रैब)

अटारी बॉर्डर पहुंचा भारतीय प्रतिनिधिमंडल (फोटो- वीडियो ग्रैब) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

करतारपुर कॉरिडोर से जुड़े मुद्दों पर बातचीत के लिए रविवार को भारत और पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल के बीच बातचीत शुरू हो गई. ये मुलाकात वाघा बॉर्डर पर हो रही है. इसके लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल सुबह ही अटारी बॉर्डर पहुंचा. पुाकिस्तान की तरफ से आए प्रतिनिधिमंडल में 20 सदस्य शामिल हैं और उसका नेतृत्व विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैजल कर रहे हैं. मुलाकात के दौरान दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल जीरो पॉइंट कनेक्टिविटी, सुरक्षा पहलू और श्रद्धालुओं की संख्या जैसे मुद्दों पर बातचीत करेंगे.

यह भी पढ़ें: Chandrayaan2: 20 घंटे का काउंट डाउन शुरू, सोमवार सुबह चांद की ओर जाएगा 'फैट ब्वॉय'

किन मुद्दों पर होगी चर्चा

खबरों के मुताबिक भारत और पाकिस्तान प्रतिनिधिनमंडल के बीच होने वाली इस बैठक में भारत सुरक्षा से जुड़े मुद्दे उठा सकता है. वहीं इस बैठक में करतारपुर गलियारे के स्वरूप और तकनीकि मुद्दों पर भी बातचीत हो सकती है. इसके अलावा बैठक में यात्रा के जरूरी दस्तावेज और श्रद्धालुओं की संख्या पर भी बातचीत होगी.

बता दें कि करतारपुर कॉरिडोर पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को गुरदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा से जोड़ेगा. इसके साथ ही भारतीय सिख श्रद्धालु बिना वीजा के भी इस तीर्थस्थल पर आसानी से आ सकेंगे. करतारपुर साहिब को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने वर्ष 1522 में स्थापित किया था.

यह भी पढ़ें: प्रयागराज के बाद अब अयोध्या और प्रतापगढ़ में 36 गायों की मौत

भारत सरकार भी गुरु नानक देव की 550वीं वर्षगांठ के अवसर पर चाहता है कि दोनों ओर से करतारपुर कॉरीडोर का रास्ता दोनों देशों की तरफ से साफ हो जाए ताकि श्रद्धालु आसानी से यहां आ सकें. इस वार्ता के लिए भारत अपनी तरफ से पूरी उम्मीदों के साथ आगे बढ़ रहा है. आपको बता दें कि भारत इस तीर्थस्थल पर जाने के लिए विशेष अवसरों और त्योहारों पर लगभग 10,000 तीर्थयात्रियों और प्रतिदिन 5000 तीर्थयात्रियों को यहां अपनी तरफ से पूरा सहयोग देने की तैयारी में लगा हुआ है. भारत की ओर से करतारपुर कॉरीडोर को लेकर आगामी अक्टूबर तक काम पूरा होने की संभावना है.

First Published: Jul 14, 2019 10:35:27 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो