logo-image

Justin Trudeau: कनाडाई पीएम के विमान की खराबी हुई ठीक, स्वदेश रवाना हुए जस्टिन ट्रूडो

Justin Trudeau: कनाडा के प्रधानमत्री जस्टिन ट्रुडो आखिरकार आज स्वदेश रवाना हो गए. दरअसल, पीएम ट्रुडो के विमान में तकनीकी खराबी आने के बाद वह वापस नहीं लौट पाए थे और जी-20 शिखर सम्मेलन की समाप्ति के बाद भी दिल्ली में रुके हुए थे.

Updated on: 12 Sep 2023, 02:48 PM

highlights

  • स्वदेश रवाना हुए कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो
  • विमान में आई खरारी के चलते दो दिन बाद हुई रवानगी
  • जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने भारत आए थे ट्रुडो

New Delhi:

Justin Trudeau: जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने भारत आए कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रुडो आज अपने देश रवाना हो गए. बता दें कि पीएम ट्रुडो के विमान में तकनीकी खराबी आ गई थी. जिसके चलते उनके विमान को उड़ान की मंजूरी नहीं मिली थी. बता दें कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आए थे. शिखर सम्मेलन के बाद उन्हें रविवार को ही स्वदेश लौटना था, लेकिन इससे पहले उनके विमान में कोई तकनीकी खराबी आ गई.

ये भी पढ़ें: Diesel vehicles Price Hike: महंगे होंगे डीजल वाहन, केंद सरकार उठाने जा रही है ये बड़ा कदम

इसके बाद से कनाडाई पीएम और उनका प्रतिनिधि मंडल दिल्ली में ही एक होटल में रुकना पड़ा. रविवार को प्लेन खराब होने के बाद जस्टिन ट्रूडो को ले जाने के लिए सोमवार रात को एयरबस का प्लेन कनाडा से बुलाया गया. वो भी एक डायवर्शन के चलते समय पर नहीं पहुंच पाया. रिपोर्ट्स के मुताबिक रॉयल कनाडा एयरफोर्स का प्लेन CC-150 पोलेरिस नई दिल्ली के लिए रवाना हुआ. हालांकि, उसे लंदन से डायवर्ट कर दिया गया. जबकि प्लेन को रोम से होते हुए भारत आना था. इसे डायवर्ट क्यों किया गया इसकी वजह नहीं बताई गई है. बताया जा रहा है कि इस विमान से इंजीनियर दिल्ली पहुंचे. उन्होंने पीएम ट्रुडो के विमान को ठीक किया. उसके बाद उन्हें उड़ान की अनुमति दी गई.

बता दें कि ट्रूडो और उनका प्रतिनिधिमंडल रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन के बाद दिल्ली से रवाना होने वाला था, लेकिन उड़ान से पहले विमान में तकनीकी खराबी का पता चला. इसके बाद उनके विमान ने उड़ान नहीं भरी और वह दिल्ली में ही होटल में रुके रहे. मंगलवार को जब विमान की तकनीकी समस्या को ठीक कर लिया गया, तब उनके विमान को उड़ान की अनुमति मिली.

ये भी पढ़ें: Monu Manesar Detained: पकड़ा गया नासिर-जुनैद हत्याकांड का मुख्य आरोपी मोनू मानेसर, देखें Video

जी-20 में अलग-थलग दिखे ट्रुडो

बता दें कि जस्टिन ट्रुडो इसी साल अपनी पत्नी सोफी ग्रेगोइरे ट्रुडो से अलग हो गए थे. जिसके चलते वह अपने बेटे के साथ G20 में शामिल होने के लिए भारत आए थे. लेकिन पूरे इवेंट्स के दौरान ट्रुडो अलग-थलग नजर आए. यहां तक कि वो G20 के डिनर में भी शामिल नहीं हुए थे. यही नहीं G20 समिट के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से बातचीत की, लेकिन ट्रेड को लेकर भी कोई डील नहीं हो पाई.