अटारी-वाघा बॉर्डर पर जश्न-ए-आजादी, धूमधाम से मनाया जा रहा स्वतंत्रता दिवस

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 15, 2019 06:43:57 PM
Jashn e Azadi on Attari Wagah border celebrated Independence Day

Jashn e Azadi on Attari Wagah border celebrated Independence Day (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

पूरे देश में आज स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है. देश के हर कोने में स्वतंत्रता दिवस का जश्न है. भारत और पाकिस्तन की सीमा पर स्थित वाघा अटारी बॉर्डर पर भी स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. अटारी पंजाब के अमृतसर में स्थित हैं, जबकि वाघा लाहौर में स्थित हैं. आज देश रक्षा बंधन और स्वतंत्रता दिवस साथ में ही मना रहा है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार छह बार लालकिले पर तिरंगा फहराया. लाल किले के प्राचीर से उन्होंने देश को संबोधित किया. दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद लालकिले से नरेंद्र मोदी का ये पहला भाषण है, इसलिए इस भाषण पर ना सिर्फ देश बल्कि पूरी दुनिया की नज़र है.

यह भी पढ़ें - भारतीय उच्चायुक्त रूचि घनश्याम ने लंदन में भारत के दूतावास में फहराया तिरंगा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुरुवार को स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किला की प्राचीर से झंडारोहण के बाद देश की आवाम को संबोधित किया और सभी देशवासियों को स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दी. इस दौरान पीएम मोदी ने देश की बढ़ती जनसंख्या पर चिंता जाहिर की है. उन्होंने कहा कि तेजी से बढ़ती जनसंख्या पर हमें आने वाली पीढ़ी को सोचना होगा. सीमित परिवार से न सिर्फ हम खुद का बल्कि देश का भी भला करेंगे. पीएम मोदी ने कहा, जो सीमित परिवार के फायदे को लोगों को समझा रहे हैं, उन्हें आज सम्मानित करने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें - स्‍वतंत्रता दिवस की 15 रोचक बातें, 15 अगस्त, 1947 को ऐसा नहीं हुआ था....

छोटा परिवार रखने वाले देशभक्त की तरह हैं. घर में किसी भी बच्चे के आने से पहले सोचें कि क्या हम उसके लिए तैयार हैं, उसकी जरूरतों को पूरा करने के लिए हम तैयार हैं. पीएम मोदी ने कहा जो छोटे परिवार की अहमियत समझ रहे हैं और लोगों को समझा रहे हैं, उन्हें सम्मानित करने की जरूरत है. छोटा परिवार रखने वाले देशभक्त की तरह हैं. पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी बच्चे के आने से पहले ये सोचें कि क्या हम उसके लिए तैयार हैं. बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार हैं. भारत में बढ़ती जनसंख्या एक बड़ी समस्या है. देश के विकास की राह में ये सबसे बड़ी रुकावट है. जिस तेजी से हमारे देश की जनसंख्या बढ़ी है, उतनी तेजी से संसाधनों का विकास नहीं हुआ है.

First Published: Aug 15, 2019 06:41:38 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो