logo-image

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे रद्द कर सकते हैं भारत दौरा, पूर्वोत्तर में जारी हिंसा का असर

जापान के मीडिया से ऐसे संकेत मिले हैं कि नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में पूर्वोत्तर खासकर गुवाहाटी में जारी हिंसा के मद्देनजर जापानी पीएम आबे रविवार से शुरू हो रही अपनी भारत यात्रा को रद्द कर सकते हैं.

Updated on: 13 Dec 2019, 10:00 AM

highlights

  • पूर्वोत्तर खासकर गुवाहाटी में जारी हिंसा की वजह से जापानी पीएम आबे अपनी भारत यात्रा को रद्द कर सकते हैं. 
  • नागरिकता संशोधन विधेयक पर फैलाए गए झूठ और अफवाहों से सुलग रहे हैं पूर्वोत्तर के राज्य.
  • 15 दिसंबर से भारत-जापान के बीच शुरू होनी थी शिखर बैठक.

New Delhi:

अफवाहों और झूठ के असर से जल रहे असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों की आग अब भारत के मित्र राष्ट्रों तक पहुंचने लगी है. पहला असर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के भारत दौरे पर पड़ा है. जापान के मीडिया से ऐसे संकेत मिले हैं कि नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में पूर्वोत्तर खासकर गुवाहाटी में जारी हिंसा के मद्देनजर जापानी पीएम आबे रविवार से शुरू हो रही अपनी भारत यात्रा को रद्द कर सकते हैं. गौरतलब है कि भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा भी था कि गुवाहाटी में जारी हिंसा के मद्देनजर भारत-जापान के बीच शिखर वार्ता को लेकर अभी साफतौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है. 

यह भी पढ़ेंः नागरिकता संशोधन विधेयक बना कानून, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी मंजूरी

कई दिनों से सुलग रहा है गुवाहाटी

सरकार ने हालांकि अभी तक बैठक की जगह की घोषणा नहीं की है, लेकिन गुवाहाटी में मेजबानी की तैयारी जारी थी. नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर असम में पिछले कई दिनों से हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और हजारों लोग सड़कों पर उतर आए हैं. यह पूछने पर कि क्या सरकार सम्मेलन की जगह बदलने पर विचार कर रही है, कुमार ने कहा, “मैं इस पर सफाई देने की स्थिति में नहीं हूं. मेरे पास बताने के लिए कोई जानकारी नहीं है.” सूत्रों ने बताया कि जापानी दल ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए बीते दिनों गुवाहाटी का दौरा किया था.

यह भी पढ़ेंः अब पासपोर्ट में कमल के निशान को लेकर घिरी मोदी सरकार, विपक्ष ने उठाए सवाल

उग्र होता जा रहा है CAB के विरोध में प्रदर्शन

गौरतलब है कि संसद से पारित नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) को लेकर चल रहा विरोध प्रदर्शन उग्र रूप लेता जा रहा है. प्रदर्शनकारियों ने गुरुवार को एक विधायक के घर, वाहनों और सर्किल ऑफिस को आग के हवाले कर दिया. सरकार ने कार्रवाई करते हुए गुवाहाटी के पुलिस कमिश्नर सहित मुख्य पुलिस अधिकारी को निलंबित कर दिया. गुवाहाटी का नया पुलिस प्रमुख दीपक कुमार के स्थान पर मुन्ना प्रसाद गुप्ता को बनाया गया है, जबकि अतरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) मुकेश अग्रवाल का भी तबादला कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें : अब पासपोर्ट में कमल के निशान को लेकर घिरी मोदी सरकार, विपक्ष ने उठाए सवाल

गुवाहाटी में सेना ने फ्लैग मार्च किया. प्रशासन ने गुरुवार 12 बजे से राज्य में अगले 48 और घंटों के लिए इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है. यहां तक कि अधिकांश एयरलाइनों ने डिब्रूगढ़ और गुवाहाटी से उड़ानें रद्द कर दीं और ट्रेन की आवाजाही रोक दी गई है. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने लोगों से शांत होने और शांति व्यवस्था को बनाए रखने की अपील की है.

यह भी पढ़ेंः असम-मेघालय में स्थिति गंभीर, हिंसक प्रदर्शनों के बीच सीआरपीएफ को कश्मीर से पूर्वोत्तर भेजा गया

शांति बनाए रखने की अपील बेअसर

असम के सीएम सर्बानंद ने यहां एक बयान जारी कर लोगों से आग्रह कर कहा, "मैं असम के लोगों को उनकी पहचान सुनिश्चित करने के लिए पूर्ण सुरक्षा का आश्वासन देता हूं. कृपया आगे आए और शांति के लिए प्रयास करें." मुख्यमंत्री ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि लोग इस अपील को समझदारी से समझेंगे." अधिकारियों ने कहा कि उग्र हुए प्रदर्शनकारियों ने चबुआ में विधायक बिनोद हजारिका के घर में आग लगा दी और वाहनों और सर्कल ऑफिस को भी आग के हावले कर दिया.