logo-image

George Soros पर बरसे विदेश मंत्री जय शंकर, बताया- मतलबी, कहानीबाज और खतरनाक

George Soros को भारत में बवाल मचा हुआ है.

Updated on: 18 Feb 2023, 12:56 PM

highlights

  • जॉर्ज सोरोस पर बरसे विदेश मंत्री एस जयशंकर
  • जयशंकर ने सोरोस को बताया मतलबी, बूढ़ा और खतरनाक
  • भारत और पीएम मोदी के खिलाफ सोरोस ने उगला था जहर

New Delhi:

George Soros को भारत में बवाल मचा हुआ है. वजह है इस अमेरिकी कारोबारी की ओर से भारत और पीएम मोदी को लेकर जगर उगलना. एक दिन पहले ही जॉर्ज को लेकर बीजेपी से कांग्रेस तक हर किसी ने तीखा हमला बोला. अब जॉर्ज को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आड़े हाथों लिया है. विदेश मंत्री ने भारत के लोकतंत्र और पीएम मोदी के अडानी से संबंधों वाले बयान को लेकर सोरोस पर तंज कसा. उन्होंने कहा कि, सोरोस बूढ़े, अमीर, मतलबी और खतरनाक हैं. सोरोस को लगता है कि उनके पास दौलत है तो दुनिया उनकी सोच के मुताबिक ही चलनी चाहिए. 

कहानियां बनाने में माहिर
केंद्रीय मंत्री जयशंकर ने कहा कि, जॉर्ज सोरस कहानियां बनाने में दक्ष हैं. वो झूठी कहानियां बनाकर और सुनाकर लोगों के आकर्षण का केंद्र बनते हैं. सोरोस बैठे अमेरिका में और सोचते हैं वहां से वो दुनिया के अपने मुताबिक चला सकते हैं. उनके झूठे बयानों से कई बार लोकतंत्र को नुकसान भी हुआ है. कई सरकारें अस्थिर हो गई हैं. ऐसे में इस बिगड़ेल अमीर के बेतुके बयान काफी खतरनाक भी साबित हो सकते हैं.  

उन्होंने कहा कि, जॉर्ज सोरोस को महज बूढ़ा, अमीर और राय रखने वाला कहकर रुका जा सकता है, लेकिन इन सबके साथ-साथ वो बहुत खतरनाक भी हैं. जब इस तरह के लोग या फिर संस्थानों की ओर से बेतुके विचार सामने आते हैं तो सिर्फ बुरा ही होता है. सोरोस जैसे अमीर अपने संसाधनों को नैरेटिव गढ़ने में लगा देते हैं. 

पसंद का व्यक्ति जीते तो ही चुनाव अच्छा
जयशंकर यहीं नहीं रुके उन्होंने जॉर्ज सोरोस पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि, सोरोस जैसे लोगों के मुताबिक अगर उनकी पसंद का नेता नहीं है तो चुनाव ही नहीं कराए जाने चाहिए. यही नहीं चुनाव का नतीजा भी उनके पक्ष में नहीं आता है तो ऐसे लोग लोकतंत्र में ही खामियां ढूंढना शुरू कर देते हैं. 

यह भी पढ़ें - सरकारों को हिलाने में माहिर हैं जॉर्ज सोरोस, एक बयान से भारत में मचा बवाल

क्या बोला था जॉर्ज सोरोस?
अमेरिका के दौलतमंदों में शुमार जॉर्ज सोरोस ने हाल में जर्मनी के म्यूनिख में सुरक्षा सम्मेलन के दौरान भारत के खिलाफ जमकर जहर उगला. उन्होंने कहा कि, भारत के लोकतंत्र पर सवाल उठाते हुए कहा कि, गौतम अडानी प्रकरण के बाद सरकार को विदेशी निवेशकों और संसद को जवाब देना चाहिए, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक चुप हैं. सोरोस ने कहा कि, पीएम मोदी के इस कदम से उनकी सरकार में पकड़ कमजोर होगी. इसके साथ ही जॉर्ज ने ये भी कहा कि, भारत में लोकतंत्रिक प्रक्रिया का पुनरुत्थान होने की उम्मीद है. 

उन्होंने पीएम मोदी के रवैये पर सवाल उठाया. सोरोस ने कहा कि, भारत क्वाड का सदस्य है अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया उसके साथ हैं, लेकिन भारत अब भी रूस से भारी छूट के साथ हथियार खरीद रहा है. मुनाफा कमाने के लिए ये तरीका ठीक नहीं.