डोनाल्ड ट्रंप संग भारत आ रही हैं उनकी बेटी इवांका भी, पीएम मोदी की हैं मुरीद

News State  |   Updated On : February 23, 2020 12:36:07 PM
डोनाल्ड ट्रंप संग भारत आ रही हैं उनकी बेटी इवांका भी, पीएम मोदी की हैं मुरीद

डोनाल्ड ट्रंप संग भारत आ रही हैं इवांका ट्रंप भी. (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

ख़ास बातें

  •  इवांका ट्रंप का यह दूसरा भारत दौरा होगा.
  •  इवांका 2017 में हैदराबाद आईं थीं.
  •  दामाद जेरेड कुशनर का पहला भारत दौरा है.

नई दिल्ली:  

दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल (Delegation) भी आ रहा है. सूत्रों के मुताबिक इस प्रतिनिधिमंडल में ट्रंप की बेटी इवांका (Ivanka Trump) भी शामिल हैं. इवांका ट्रंप का यह दूसरा भारत दौरा होगा. इससे पहले इवांका 2017 में हैदराबाद में हुए ग्लोबल बिजनस समिट में हिस्सा लेने आईं थीं. ट्रंप के दामाद जेरेड कुशनर का यह पहला भारत दौरा है. सूत्रों का मानना है कि इस दौरे के दौरान परमाणु क्षेत्र (Nuclear Deal) को लेकर कई महत्वपूर्ण समझौतों को आकार दिया जा सकता है. इसके अलावा कुछ और द्विपक्षीय घोषणाएं भी हो सकती हैं.

यह भी पढ़ेंः असदुद्दीन ओवैसी के मंच से 'पाकिस्तान जिंदाबाद' का नारा लगाने वाली लड़की के घर पर पथराव

इकोनॉमिक्स में स्नातक हैं इवांका
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पांच बच्चे हैं. इवांका ट्रंप की पहली पत्नी की दूसरे नंबर की संतान हैं. इवांका ने इकोनॉमिक्स में स्नातक की डिग्री हासिल की है. इवांका तीन बच्चों की मां भी हैं. इवांका ट्रंप एक सफल बिजनेस वुमन हैं और फैशन मॉडल भी रह चुकी हैं. इससे पहले वह 2017 में हैदराबाद दौरे पर आ चुकी हैं. ट्रंप के साथ आ रहे प्रतिनिधिमंडल में उनके राजस्व सचिव स्टीवन मन्यूचिन और वाणिज्य सचवि विलबर रोस भी होंगे. ट्रंप करीब 36 घंटे का समय भारत में बिताएंगे. अहमदाबाद से दिल्ली आने से पहले ट्रंप आगरा जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः ANALYSIS: भारत से भगाई गई ब्रिटिश सांसद डेबी अब्राहम पाकिस्तान क्यों गईं

पीएम मोदी की कर चुकी हैं तारीफ
हालांकि यह अभी तक साफ नहीं है कि इवांका के इस दौरे का एजेंडा क्या है. यहां यह ध्यान रखना होगा कि इवांका कई मौकों पर पीएम नरेंद्र मोदी और भारत की जमकर तारीफ कर चुकी हैं. गौरतलब है कि ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मलेनिया भी होंगी. दोनों दिल्ली, अहमदाबाद और आगरा भी जाएंगे. आगरा में ट्रंप दंपति का ताजमहल के दीदार करने का भी कार्यक्रम है. 24 फरवरी को ट्रंप अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. यह कार्यक्रम अमेरिका में हुए 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम की तर्ज पर होगा.

First Published: Feb 21, 2020 02:46:50 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो