logo-image

Air India: एयर इंडिया को मिली पहले एयरबस A350-900 विमान की डिलीवरी, कंपनी ने रचा इतिहास

Air India: एयर इंडिया को एयरबस ए350 विमान की पहली डिलीवर शनिवार को मिल गई. एयरबस का पहला विमान शनिवार दोपहर दिल्ली पहुंचा.

Updated on: 24 Dec 2023, 06:35 AM

नई दिल्ली:

Air India: भारत की विमानन कंपनी एयर इंडिया को पहला एयबस ए350-900 विमान मिल गया. ये विमान फ्रांस के टूलूज स्थित एयरबस केंद्र से शनिवार दोपहर 01. 46 बजे नई दिल्ली पहुंचा. इस विमान ने जब दिल्ली में लैंड किया तो एयर इंडिया के प्रतिनिधियों ने विशेष कॉल साइन AI350 का इस्तेमाल कर इस उड़ान का स्वागत किया. इसी के साथ एयर इंडिया ने आधिकारिक तौर पर अपने पहले एयरबस A350-900 की डिलीवरी ली. बता दें कि एयर इंडिया टाटा समूह के स्वामित्व वाली कंपनी है. इसके बाद एयर इंडिया एयरबस ए350 विमान का संचालन करने वाली पहली भारतीय विमानन कंपनी बनकर इतिहास रच दिया.

ये भी पढ़ें: भारत आ रहे इजरायली शिप पर हिंद महासागर में ड्रोन हमला, हूती विद्रोहियों का हाथ होने की संभावना

एयर इंडिया की ओर से शनिवार को जारी किए गए एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि, "भारत की अग्रणी वैश्विक एयरलाइन एयर इंडिया ने आज (शनिवार) वीटी-जेआरए पंजीकृत 20 Airbus A350-900 विमानों में से पहले विमान का स्वागत किया."

बता दें कि एयरबस फ्रांस की कंपनी है जो बड़े विमान बनाने के लिए जानी जाती है. बता दें एयरबस के इस विमान में एयर इंडिया की सीनियर पायलट मोनिका बत्रा वैद्य सवार थीं जो विमान पर थीं सवार थी जो एयरबस A350 पर प्रशिक्षित होने वाले पहले चुनिंदा भारतीय पायलटों में शामिल हैं. वह एक पर्यवेक्षक के रूप में विमान में मौजूद थीं.

बता दें कि एयर इंडिया भारतीय विमानन क्षेत्र में बदलाव करने के मामले में अग्रणी रहा है. इस विमानन कंपनी ने 10 सालों से अधिक समय में देश में यपहली बार नई वाइड-बॉडी फ्लीट टाइप को अपने बेड़े में शामिल किया है. इसी के साथ एयर इंडिया A350 उड़ाने वाली पहली भारतीय एयरलाइन भी बन गई है. बता दें कि 2012 तक एयर इंडिया के बेड़े में बोइंग 787 ड्रीमलाइनर जैसे विमान शामिल थे.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, यूपी प्रभारी पद से प्रियंका गांधी की विदाई, सचिन पायलट को मिली छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी