logo-image

Corona Virus से जंग: इंडियन रेलवे का बड़ा फैसला- पूरे देश में 22 को जनता कर्फ्यू के साथ ट्रेनबंदी भी

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार की रात राष्ट्र को संबोधित करते हुए 22 मार्च, रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था.

Updated on: 20 Mar 2020, 11:31 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार की रात राष्ट्र को संबोधित करते हुए 22 मार्च, रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था. प्रधानमंत्री ने लोगों से खुद ही इस अवधि में घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की थी. अब इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने भी 22 मार्च को पूरे देश में ट्रेनबंदी का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ेंःशिवराज सिंह चौहान की ओर से BJP MLAs के लिए आयोजित रात्रि भोज रद्द, अब इस दिन होगी विधायक दल की बैठक

रेल मंत्रालय ने ऐलान किया है कि 21/22 मार्च की आधी रात यानी ठीक 12 बजे से 22 मार्च की देर रात 10 बजे तक, 22 घंटे कोई भी यात्री ट्रेन नहीं चलेगी. हालांकि, रेल मंत्रालय ने पहले ही दिन 7 घंटे की यात्रा पूरी कर चुकी पैसेंजर ट्रेन के लिए राहत का इंतजाम किया है. ऐसी ट्रेनों के गंतव्य तक परिचालन की मंजूरी होगी.

ये ट्रेनें हुईं रद्द

दक्षिण पूर्व रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने इस संबंध में बताया कि कितनी और कौन-कौन सी ट्रेनें रद्द होंगी. इस संबंध में अधिक जानकारी शनिवार को दी जाएगी. उन्होंने बताया है कि हावड़ा और शालीमार स्टेशन पर बढ़ती भीड़ को कम करने के लिए 12 ट्रेनों का स्टॉपेज संतरागाची स्टेशन पर भी किया गया है. यह 12 ट्रेनें चार अप्रैल तक संतरागाची स्टेशन पर भी 2 मिनट रुकेंगी.

पूर्व और उत्तर भारत जाने वाली ट्रेनों की अचानक बढ़ी मांग को देखते हुए मध्य रेलवे ने मुंबई और पुणे से 20 और 21 मार्च को विशेष अनारक्षित ट्रेनों का परिचालन करने का फैसला किया है. मध्य रेलवे की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, ये विशेष ट्रेनें मुंबई-हावड़ा, लोकमान्य तिलक टर्मिनलस से गोरखपुर, पुणे से हावडा़, पुणे से बालारशाह, लोक मान्य तिलक टर्मिनल से मंडुआडीह, पुणे से दानापुर, नागपुर से सांतरागछी, मुंबई से पटना, पुणे से गोरखपुर और मुंबई से गोरखपुर के बीच चलेगी.

यह भी पढ़ेंःकोरोना वायरस का खौफ राष्ट्रपति भवन तक पहुंचा, रामनाथ कोविंद कराएंगे मेडिकल चेकअप

आईआरसीटीसी ने सभी मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों में 22 मार्च से अगले नोटिस तक खान-पान सेवाएं बंद करने का आदेश दिया

कोरोना वायरस महामारी के चलते भारतीय रेलवे खान-पान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने सभी मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों में 22 मार्च से अगले नोटिस तक खान-पान सेवाएं बंद करने का आदेश दिया है. रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी ने शुक्रवार को जारी आदेश में कहा कि उसने सभी फूड प्लाजा, जन आहार और रसोई को अगले नोटिस तक के लिए बंद करने का फैसला किया है.

आदेश के मुताबिक, प्रीपेड ट्रेनों में भोजन की आपूर्ति करने वाली स्थिर इकाइयां काम करना जारी रख सकती हैं. हालांकि, मेल एक्सप्रेस ट्रेनों और ट्रेन साइड वेंडिंग (टीएसवी) ट्रेनों की खान-पान सेवाओं को बंद रखना चाहिए. इसमें यह भी कहा गया कि अगर ट्रेनों में दी जाने वाली सेवाओं की मांग होती है तो सिर्फ प्रोपराइटी आर्टिकल डिपो(पीएडी) वस्तुएं, चाय और कॉफी ट्रेनों में बेचे जाने की इजाजत दी जा सकती है. आदेश के मुताबिक, ये निर्देश 22 मार्च से लागू होंगे.