logo-image

भारत के इस फैसले ने मचा दिया पड़ोसी देशों में हड़कंप.. अब बढ़ती महंगाई से जूझ रही जनता

बीते सप्ताह 8 दिंसबर को विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) की ओर से एक आदेश जारी किया गया था, जिसमें स्पष्ट किया गया था कि, आगामी 31 मार्च 2024 तक प्याज के निर्यात पर पूरी तरह से रोक यानि प्रतिबंध रहेगा.

Updated on: 16 Dec 2023, 05:39 AM

नई दिल्ली :

भारत के फैसले से मचा पड़ोसी देशों में हाहाकार... खबर अन्तर्राष्ट्रीय है. दरअसल हमारे देश में प्याज की अवेलेबिलिटी और इसकी बढ़ती कीमतों पर नियंत्रण के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है, जिसके मुताबिक अगले साल यानि 2024 के मार्च महीने तक, देश ने प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी है. ऐसे में इसका सीधा असर न सिर्फ भारत, बल्कि इसके तमाम पड़ोसी देशों पर भी पड़ना तय है. इससे जुड़ी एक हालिया रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि, इस फैसले से हमारे पड़ोसी देश जैसे बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका और मालदीव में प्याज की कीमत काफी ज्यादा बढ़ने लगी है...

गौरतलब है कि, बीते सप्ताह 8 दिंसबर को विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) की ओर से एक आदेश जारी किया गया था, जिसमें स्पष्ट किया गया था कि, आगामी 31 मार्च 2024 तक प्याज के निर्यात पर पूरी तरह से रोक यानि प्रतिबंध रहेगा. ये घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब इसी साल 2023 के अक्टबूर महीने में भारत ने प्याज निर्यात के लिए न्यूनतम मूल्य 800 डॉलर प्रति टन कर दिया था, जिसकी मियाद खत्म हो रही थी. बता दें कि इससे पहले अगस्त में भी त्योहारी मौसम को देखते हुए, प्याज निर्यात पर 40 फीसदी का शुल्क लगा दिया था. 

अलग-अलग देशों में बढ़ रही प्याज की कीमतें...

बता दें कि भारत के प्याज निर्यात पर प्रतिबंध के फैसले के बाद, तमाम पड़ोसी देशों में हाहाकार मच गया है. अगर बात बांग्लादेश की करें, तो प्याज की दरों में भारी बढ़ोतरी के साथ कीमत करीब 200 टका प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है, जबकि पहले इसकी कीमत 130 टका के आसपास थी. 

वहीं भूटान में भी स्थिति करीब-करीब सामान्य ही है. बता दें कि भारत के प्याज निर्यात पर प्रतिबंध के बाद कीमतों में काफी ज्यादा उछाल आया है. अभी वहां प्याज की कीमतें तकरीबन 150 नगुल्ट्रम प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं, जोकि पहले महज 50 से 70 नगुल्ट्रम प्रति किलो बिक रहा था.

दूसरी ओर नेपाल में प्याज की कीमतें लगभग दोगुनी हो चुकी है. यहां पहले जो प्याज 100 रुपये प्रति किलोग्राम बिका करता था, वो अब दोगुना होकर 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है. वजह है कि, हमारा पड़ोसी देश नेपाल बहुत हद तक भारत से आयातित प्याज पर भी निर्भर था.

मालदीव की बात करें तो, यहां भी भारत से आने वाले प्याज पर निर्भरत ज्यादा थी, लिहाजा कीमतों में वृद्धि यहां भी दर्ज की गई है. पहले मालदीव में प्याज 200 से 350 रूफिया प्रति पैकेट बिकता था, वहीं अब ये 500 रूफिया प्रति बोरी से लेकर 900 रूफिया प्रति बोरी तक पहुंच गया है. 

श्रीलंका का भी यही हाल है, यहां स्थानीय खुदरा बाजार में प्याज की कीमत बढ़कर 300 रुपये प्रति किलो हो गई है. लिहाजा वहां भी महंगाई अब लोगों को परेशान कर रही है.