logo-image

India-Nepal: दिल्ली में मीनाक्षी लेखी ने नेपाल PM का किया स्वागत, दोनों देशों में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

India Nepal Relations : पीएम नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' (Nepal PM Pushpa Kamal Dahal) चार दिवसीय भारत के दौरे पर हैं. पदभार ग्रहण करने के बाद नेपाल के पीएम प्रचंड बुधवार को नई दिल्ली पहुंचे.

Updated on: 31 May 2023, 04:39 PM

नई दिल्ली:

India Nepal Relations : पीएम नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' (Nepal PM Pushpa Kamal Dahal) चार दिवसीय भारत के दौरे पर हैं. पदभार ग्रहण करने के बाद नेपाल के पीएम प्रचंड बुधवार को नई दिल्ली पहुंचे. दिल्ली एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी (Union Minister Meenakshi Lekhi) ने उनका स्वागत किया है. बताया जा रहा है कि भारत और नेपाल के बीच और मजबूत संबंध होंगे और दोनों देशों में कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा भी होगी.

यह भी पढ़ें : Wrestlers Protest : बृजभूषण सिंह के खिलाफ विवेचना जारी, दिल्ली पुलिस का सामने आया ये बड़ा बयान

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' के भारत दौरे को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा कि यह यात्रा भारत नेपाल के घनिष्ठ और अनूठे संबंधों को नई गति प्रदान करेगी. वहीं, भारत दौरे पर काठमांडू में विदेश मंत्रालय ने कहा था कि पीएम पुष्प कमल दहल के साथ उनकी बेटी गंगा दहल और विदेश मंत्री प्रकाश शरण महत का आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल भी आ रहा है, जिसमें वित्त मंत्री शक्ति बासनेत, ऊर्जा मंत्री प्रकाश ज्वाला, परिवहन मंत्री रमेश रिजाल समेत अन्य उच्चाधिकारी शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें : 3 विदेशी नागरिक 30 किलो 900 ग्राम एमडीएमए के साथ गिरफ्तार, कपड़ा निर्यात की आड़ में विदेश तक भेजे जा रहे थे ड्रग्स

भारत में प्रधानमंत्री प्रचंड और प्रधानमंत्री मोदी के बीच व्यापार बिजली समेत द्विपक्षीय हितों और चिंताओं के सभी पहलुओं पर विचार विमर्श होंगे. साथ ही भारतीय निवेश को नेपाल के ऊर्जा और पनबिजली क्षेत्र, व्यापार और परिवहन एवं वायुमार्ग में बढ़ावा देने पर भी चर्चा होगी. नेपाल पीएम 3 जून को अपने देश लौटेंगे. बीते वर्ष दिसंबर में सत्ता की कमान संभालने के बाद उनका यह पहला अधिकारिक दौरा है.