logo-image

सिक्किम में जारी तनाव के बीच चीन में भारत ने SCO बैठक में लिया हिस्सा

सिक्किम में भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच सीमा पर पैदा हुआ विवाद के बाद एससीओ (शंघाई सहयोग संगठन) की बैठक में भारत ने इस मुद्दे को उठाया।

Updated on: 01 Jul 2017, 11:34 PM

highlights

  • चीन में एससीओ बैठक में भारत ने उठाया सिक्किम में तनाव का मुद्दा
  • चीनी अखबार का दावा इससे संबंधों पर नहीं पड़ेगा असर

नई दिल्ली:

सिक्किम में भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच सीमा पर जारी तनातनी के बीच एससीओ (शंघाई सहयोग संगठन) की बैठक में भारत ने इस मुद्दे को उठाया। चीन में भारत की तरफ से भारतीय दूतावास के अधिकारी एससीओ बैठक में शामिल हुए।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के हवाले से कहा गया है कि भारत ने मीटिंग में सिक्किम सीमा पर पैदा हुए विवाद को उठाया लेकिन इसका दोनों देशों के व्यापारिक रिश्तों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

गौरतलब है कि सिक्किम के डोकालम में भारतीय सेना ने चीन के सड़क निर्माण का विरोध करते हुए काम को रोक दिया था। इसके बाद दोनों तरफ की सेनाओं में धक्का मुक्की शुरू हो गई थी और वहां तनाव का माहौल बन गया था।

ये भी पढ़ें: GST से पहले सरकार ने लगाया 1 लाख फर्जी कंपनियों पर ताला, पीएम ने टैक्स चोरों को दी चेतावनी

दरअसल चीन जहां सड़क निर्माण कर रहा था उस हिस्से को लेकर चीन और भूटान के बीच विवाद है। चूकि भारत भूटान का रक्षा सहयोगी है इसलिए सेना ने इस सड़क निर्माण को रोक दिया था।

भारत ने जिस एससीओ मीटिंग में हिस्सा लिया उसमें चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान समेत 7 देश शामिल हैं। इस संगठन पर पूरी तरह चीन का प्रभाव है।

ये भी पढ़ें: अनंतनाग मुठभेड़ में लश्कर कमांडर बशीर लश्करी और आज़ाद मलिक को सुरक्षा बलों ने मार गिराया