logo-image

IAF की ताकत में होगा इजाफा, 97 अतिरिक्त तेजस और 150 प्रचंड हेलीकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी

IAF: मेगा डील और Su-30 को अपग्रेड करने में सरकारी खजाने पर 1.3 लाख करोड़ रुपये का खर्च आ सकता है.

Updated on: 30 Nov 2023, 05:33 PM

नई दिल्ली:

IAF:  अब भारत विश्व महाशक्ति बनने को ओर अग्रसर है. इस कड़ी में भारतीय वायु सेना की ताकत को बढ़ाने की पहल की गई है. इसके लिए तेजस विमान और प्रचंड लड़ाकू हेलीकॉप्टरों की खरीद को रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने मंजूरी दी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, DAC ने करीब 97 अतिरिक्त तेजस लड़ाकू विमानों और करीब 150 प्रचंड हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टरों को खरीदने की पहल की है. रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली डीएसी ने अपने Su-30 लड़ाकू बेड़े को अपग्रेड करने के लिए वायु सेना के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. जानकारी के अनुसार, इस मेगा डील और Su-30 को अपग्रेड करने में सरकारी खजाने पर 1.3 लाख करोड़ रुपये का खर्च आ सकता है. इसके बारे में रक्षा मंत्रालय जल्द जानकारी साझा कर सकता है.

ये भी पढ़ें: Explainer: UAE Cop 28 में गूंजेगी भारत की आवाज! इन महत्वपूर्ण मुद्दों के साथ शिरकत करेंगे पीएम मोदी

अब इतनी होगी संख्या

आपको बता दें कि रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायुसेना के लिए फरवरी 2021 में 83 तेजस एमके-1 ए विमानों की खरीद के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के लिए ये डील की थी। यह डील 48 हजार करोड़ रुपये की है। अब इस अति​रिक्त विमानों की खरीद से स्वदेशी रूप से विकसित तेजस विमानों की संख्या 180 होगी। इसी के साथ भारत सरकार करीब 40 हजार करोड़ रुपये की लागत से दूसरे स्वदेशी विमानवाहक पोत का निर्माण कर रही है। इसके प्रस्ताव के बाद प्रोजेक्ट पर सकारात्मक असर होगा।

फरवरी में हो सकती है डिलवरी 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन और पाकिस्तान से निपटने के लिए 42 लड़ाकू विमानों की आवश्यकता है। पहले 83 मार्क-1 ए जेट की डिलीवरी फरवरी 2024-फरवरी 2028 की तय समय सीमा पर होगी।