logo-image

IAF अधिकारी ने फतह किया एवरेस्ट, स्वतंत्रता संग्राम के नायकों को समर्पित किया पराक्रम 

एवरेस्ट अभियान पौराणिक और महाकाव्य अनुपात की एक अद्वितीय यात्रा है और इसके लिए धैर्य, सहनशक्ति, मानसिक दृढ़ता और दृढ़ इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है.

Updated on: 30 May 2022, 10:31 PM

नई दिल्ली:

प्रयागराज में तैनात भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर विक्रांत उनियाल ने माउंट एवरेस्ट को फतह किया है, और अपने पराक्रम को उन सभी गुमनाम नायकों और आंदोलनों को समर्पित किया है जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया. मध्य वायु कमान, प्रयागराज में तैनात विंग कमांडर विक्रांत उनियाल ने 21 मई को शिखर पर चढ़ाई की, शिखर पर तिरंगा फहराया और राष्ट्रगान गाया. उन्होंने इस उपलब्धि को स्वतंत्रता सेनानियों को ऐसे समय में समर्पित किया जब देश आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में अपनी स्वतंत्रता के 75 साल का जश्न मना रहा है.  उन्होंने अपने करतब को उन सभी गुमनाम नायकों और आंदोलनों को श्रद्धांजलि के रूप में समर्पित किया जिन्होंने देश के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया.

यह कठिन अभियान इस साल 15 अप्रैल को काठमांडू, नेपाल से शुरू हुआ, जिसमें दुनिया भर के टीम के सदस्य शामिल थे. विंग कमांडर विक्रांत उनियाल एक योग्य पर्वतारोही हैं, जो नेहरू पर्वतारोहण संस्थान, उत्तरकाशी, सेना पर्वतारोहण संस्थान, सियाचिन और राष्ट्रीय पर्वतारोहण और संबद्ध खेल संस्थान, अरुणाचल प्रदेश से प्रशिक्षित हैं. 

यह भी पढ़ें: जामिया से मिली कोचिंग और बीए रहा इतिहास, जानें UPSC टॉपर Shruti Sharma की दास्तान

एवरेस्ट अभियान पौराणिक और महाकाव्य अनुपात की एक अद्वितीय यात्रा है और इसके लिए धैर्य, सहनशक्ति, मानसिक दृढ़ता और दृढ़ इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है. दिन में पारा -10 डिग्री सेंटीग्रेड से -20 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहा और रात में और गिर गया. टीम को इलाके की कठिनाई के अलावा अनुकूलन की चुनौतियों का सामना करना पड़ा.

घातक खुंबू हिमपात के अलावा जहां बर्फ की संरचना लगातार बदलती रहती है, 25,000 फीट से ऊपर का मृत्यु क्षेत्र सबसे बड़ी चुनौती थी क्योंकि शरीर अब ऊंचाई के अनुकूल नहीं हो सकता था और फेफड़ों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती थी. विंग कमांडर उनियाल ने 21 मई को शिखर पर विजय प्राप्त की और राष्ट्रगान गाने के अलावा माउंट एवरेस्ट की चोटी पर भारतीय ध्वज फहराया.