logo-image

Hijab Row: सूरत पहुंचा हिजाब विवाद, मुस्लिम छात्राएं स्कूल पहुंची तो VHP कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा, 15 को पुलिस ने पकड़ा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूरत के वराछा में पीपी सवाणी नाम का स्कूल है. यहां मंगलवार को 4 से 5 मुस्लिम छात्राएं हिजाब पहनकर परीक्षा देने पहुंची थी. इस बात का वीडियो किसी ने बना कर बाहर भेज दिया, जिसके बाद विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता स्कूल पहुं

Updated on: 22 Feb 2022, 05:32 PM

highlights

  • गुजरात के सूरत तक पहुंचा हिजाब विवाद
  • हिजाब पहनकर स्कूल पहुंची छात्राओं का विरोध
  • विश्व हिंदू परिषद के 15 कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया

सूरत:

कर्नाटक से शुरू हुआ हिजाब विवाद देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचता दिख रहा है. ताजा मामला गुजरात राज्य के सूरत का है. यहां स्कूल की परीक्षा में शामिल होने पहुंची मुस्लिम लड़कियों के हिजाब पहनकर आने पर विवाद हो गया. विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने इसका तीखा विरोध किया और स्कूल परिसर में घुसकर प्रधानाचार्य के सामने उन्होंने हंगामा और नारेबाजी कर दी. तनाव बढ़ता देख पुलिस को सूचना दी गई, जिसके बाद पुलिस ने विहिप के 15 कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया. फिलहाल इलाके में माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है.

सूरत में हंगामे का क्या है पूरा मामला?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूरत के वराछा में पीपी सवाणी नाम का स्कूल है. यहां मंगलवार को 4 से 5 मुस्लिम छात्राएं हिजाब पहनकर परीक्षा देने पहुंची थी. इस बात का वीडियो किसी ने बना कर बाहर भेज दिया, जिसके बाद विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता स्कूल पहुंचने लगे. उन्होंने स्कूल में पहुंच कर प्रिंसिपल से बात करने की कोशिश की और उनके कार्यालय के बाहर हंगामा कर दिया. जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने विहिप के 15 कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया. विहिप कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि सूरत को अब शाहीनबाग बनाने की कोशिश हो रही है, जो वो किसी भी हाल में नहीं होने देंगे. 

हिजाब विवाद में हो चुकी है हत्या, कर्नाटक हाईकोर्ट में हर दिन हो रही सुनवाई

बता दें कि हिजाब विवाद में कर्नाटक के शिवमोगा में हर्ष नाम के बजरंग दल कार्यकर्ता की चाकुओं से गोद कर हत्या की जा चुकी है. इसके बाद राज्य की राजनीति में उबाल आ रहा. वहीं पिछले कई दिनों से ये मामला कर्नाटक हाई कोर्ट में भी चल रहा है, जिसमें सरकार और कई याचिका कर्ताओं की दलीलों पर हाई कोर्ट सुनवाई कर रहा है. इस सुनवाई के दौरान मंगलवार को सरकार ने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों के कैंपस में हिजाब पहनने पर कोई रोक नहीं है, ये रोक सिर्फ क्लास रूम के अंदर है.

जनवरी से शुरू हुआ है हिजाब पर विवाद

कर्नाटक में हिजाब को लेकर विवाद पिछले महीने जनवरी में तब शुरू हुआ था, जब उडुपी के एक सरकारी कॉलेज की क्लास में 6 छात्राओं ने हिजाब पहनकर एंट्री ली थी. विवाद इस बात को लेकर था कि कॉलेज प्रशासन ने छात्राओं को हिजाब पहनने के लिए मना किया था, लेकिन वे फिर भी इसे पहनकर आई थीं. उस विवाद के बाद से ही दूसरे कॉलेजों में भी हिजाब को लेकर बवाल शुरू हो गया.