logo-image

हर्षवर्धन बोले- कोरोना महामारी ने दुनिया को स्वास्थ्य को लेकर ये चीजें सीखा दीं

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 महामारी ने दुनिया को स्वास्थ्य प्रणालियों के महत्व को नजरअंदाज करने के परिणामों से अवगत कराया है.

Updated on: 16 Nov 2020, 10:32 PM

दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 महामारी ने दुनिया को स्वास्थ्य प्रणालियों के महत्व को नजरअंदाज करने के परिणामों से अवगत कराया है. हर्षवर्धन ने साथ ही सार्वजनिक स्वास्थ्य में रुचि और निवेश को मजबूत करने के लिए वैश्विक साझेदारी को बढ़ावा देने पर जोर दिया. हर्षवर्धन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के कार्यकारी बोर्ड के 147वें सत्र की अध्यक्षता की. उन्होंने सुधारों को लागू करने और सतत विकास लक्ष्यों एवं सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की दिशा में प्रगति हासिल करने के लिए प्रत्येक सदस्य देश एवं हितधारक के साथ निरंतर जुड़ाव एवं सम्पर्क बनाये रखने पर जोर दिया.

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि वर्ष 2020 सहयोगपूर्ण कार्रवाई का वर्ष रहा है. उन्होंने कहा कि मानव जाति पहले से ही गरीबी, भुखमरी, असमानता, जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण और बीमारी की भारी चुनौतियों से लड़ रही थी और अब महामारी ने लोगों को काफी प्रभावित किया है. उन्होंने कहा कि सभी के लिए स्वास्थ्य के बिना बेहतर भविष्य नहीं है. एक सबक जो हम जानते थे और अब फिर से सीखा है. उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ इस सिद्धांत में विश्वास करता है कि स्वास्थ्य के उच्चतम प्राप्य मानक जाति, धर्म, राजनीतिक विश्वास, आर्थिक या सामाजिक स्थिति के भेद के बिना हर इंसान के मौलिक अधिकारों में से एक है.

उन्होंने कहा कि इसलिए, हम सार्वजनिक स्वास्थ्य दायित्वों के कुशल, प्रभावी और उत्तरदायी निर्वहन के लिए सदस्य देशों, संगठन और भागीदारों के वैश्विक समुदाय के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हर्षवर्धन ने कहा कि महामारी ने मानवता को स्वास्थ्य प्रणालियों की मजबूती और तैयारियों की अनदेखी करने के परिणामों के बारे में गहराई से अवगत कराया है. वैश्विक संकट, जोखिम प्रबंधन और शमन के ऐसे समय में वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य में रुचि और निवेश को मजबूत करने के लिए वैश्विक भागीदारी को और मजबूत बनाने की आवश्यकता होगी.

उन्होंने कहा कि हम तकनीकी सहयोग, अनुसंधान, नवाचार, डिजिटल स्वास्थ्य और भागीदारी के माध्यम से क्षेत्रीय और वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दों में योगदान करना जारी रखेंगे जिसका उद्देश्य किफायती स्वास्थ्य सेवाओं और उच्च गुणवत्ता वाली आवश्यक दवाओं और उत्पादों तक पहुंच में सुधार करना है. उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन और इसके सदस्य देश दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवाओं के निर्माण के लिए इस अवसर का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो अधिक लचीला हो और जो सभी के स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करे.

उन्होंने कहा कि मैं उल्लेख करना चाहता हूं कि महामारी की शुरुआत से ही सभी सदस्य देशों ने कोविड​​-19 के प्रसार को नियंत्रित करने और रोकने के लिए गति से और एकजुटता के साथ काम किया है. इन सदस्य देशों ने व्यक्तियों और समुदायों को सुरक्षित, स्वस्थ रहने के लिए सशक्त बनाया है. उन्होंने सार्वजनिक स्वास्थ्य दायित्वों के कुशल, प्रभावी और उत्तरदायी निर्वहन के लिए संयुक्त राष्ट्र के सभी संगठनों के साथ-साथ साझेदारों के वैश्विक समुदाय के साथ सहयोग बढ़ाने और एकदूसरे के साथ मिलकर काम करने पर जोर दिया.

हर्षवर्धन ने दुनिया भर के उन परिवारों के प्रति भी अपनी संवेदना व्यक्त की जिन्होंने इस घातक बीमारी से अपने प्रियजनों को खो दिया है. उन्होंने डॉक्टरों और स्वास्थ्य सेवाकर्मियों का आभार जताया जो कोविड​​-19 से लड़ने के लिए निस्वार्थ सेवा के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं.