logo-image

Happy Shivaji Jayanti: छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती 19 को, जानें उनके जीवन का पूरा सफर

शिवाजी महाराज का जन्म शिवनेरी दुर्ग में हुआ था. शिवाजी महाराज का जन्म शाहजी भोंसले की पत्नी जीजाबाई (राजमाता जिजाऊ) की कोख से हुआ था.

Updated on: 18 Feb 2020, 06:42 PM

नई दिल्ली:

Happy Shivaji Jayanti: छत्रपती शिवाजी महाराज का जन्मदिन 19 फरवरी को मनाया जाता है. उनका जन्म वर्ष 1630 में हुआ था. वे भारत के एक महान राजा एवं रणनीतिकार थे, जिन्होंने 1674 ई. में पश्चिम भारत में मराठा साम्राज्य की नींव रखी थी. उन्होंने कई वर्ष औरंगज़ेब के मुगल साम्राज्य से संघर्ष किया. सन् 1674 में रायगढ़ में उनका राज्यभिषेक हुआ और वह 'छत्रपति' बने. छत्रपती शिवाजी महाराज ने अपनी अनुशासित सेना एवं सुसंगठित प्रशासनिक इकाइयों की सहायता से एक योग्य एवं प्रगतिशील प्रशासन प्रदान किया.

यह भी पढ़ें- PMC के बाद कर्नाला कोऑपरेटिव बैंक में करोड़ों रुपये का घोटाला, मुंबई पुलिस ने 76 लोगों के खिलाफ दर्ज की FIR

मुगलों को घुटने टेकने पर विवश कर दिया था

उन्होंने फारसी के स्थान पर मराठी एवं संस्कृत को राजकाज की भाषा बनाया. भारत के स्वतंत्रता संग्राम में बहुत से लोगों ने छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवनचरित से प्रेरणा लेकर भारत की स्वतंत्रता के लिये अपना तन, मन धन न्यौछावर कर दिया. शिवाजी महाराज का महज 50 साल की आयु में 1680 में निधन हो गया. शिवाजी महाराज का जन्म शिवनेरी दुर्ग में हुआ था. शिवाजी महाराज का जन्म शाहजी भोंसले की पत्नी जीजाबाई (राजमाता जिजाऊ) की कोख से हुआ था. छत्रपति शिवाजी महाराज का नाम भारत के उन वीर सपूतों में शुमार है, जिन्होंने अपनी वीरता और पराक्रम के दम पर मुगलों को घुटने टेकने पर विवश कर दिया था.

यह भी पढ़ें- 'नमस्ते ट्रंप' के पोस्टर से पटा अहमदाबाद, स्वागत के लिए जोरदार तैयारी, नारों में दिख रहा दोस्ती का दम

शिवाजी भारतीय गणराज्य के महानायक थे

बहुत से लोग उन्हें 'हिन्दू हृदय सम्राट' कहते हैं, तो कुछ लोग इन्हें 'मराठा गौरव', जबकि वे भारतीय गणराज्य के महानायक थे. शिवाजी का बचपन उनकी माता जिजाऊ मां साहेब के मार्गदर्शन में गुजरा. वे सभी कलाओं में माहिर थे, उन्होंने बचपन में राजनीति एवं युद्ध की शिक्षा ली थी. शिवाजी के बड़े भाई का नाम सम्भाजी था, जो अधिकतर समय अपने पिता शाहजी भोसलें के साथ ही रहते थे. शाहजी राजे कि दूसरी पत्नी तुकाबाई मोहिते थीं. उनसे एक पुत्र हुआ जिसका नाम एकोजी राजे था. उनकी माता जी जीजाबाई यादव कुल में उत्पन्न असाधारण प्रतिभाशाली महिला थी और उनके पिता एक शक्तिशाली सामंत थे.

यह भी पढ़ें- हथियार तस्करी का भंडाफोड़, दिल्ली पुलिस ने 2 लोगों को किया गिरफ्तार, 22 पिस्टल बरामद

शिवाजी महाराज ने कुल 8 शादियां की थीं

शिवाजी का विवाह 14 मई 1640 में सइबाई निंबाळकर के साथ लाल महल, पुणे में हुआ था. शिवाजी महाराज ने कुल 8 शादियां की थीं. उन्होंने पहली शादी सईबाई से की थी. दूसरी शादी सोयराबाई मोहिते से की थी. पुतळाबाई पालकर उनकी तीसरी पत्नी थी. गुणवन्ताबाई इंगले, सगुणाबाई शिर्के, काशीबाई जाधव, लक्ष्मीबाई विचारे और सकवारबाई गायकवाड़ से भी रचाई शादी.