logo-image

संसद में विपक्ष की क्या है तैयारी, कहां बहुमंजिला टावर में लगी आग? जानें 10 बड़ी खबरें

विपक्ष विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के खिलाफ शुक्रवार को संसद सत्र में विशेषाधिकार प्रस्ताव लाने की तैयारी में है।

Updated on: 04 Aug 2017, 12:41 PM

नई दिल्ली:

विपक्ष विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के खिलाफ शुक्रवार को संसद सत्र में विशेषाधिकार प्रस्ताव लाने की तैयारी में है। विपक्ष सुषमा स्वराज के खिलाफ यह प्रस्ताव सदन को भारत की विदेश नीति के संबंद्ध में ग़लत जानकारी देने के चलते लाने की तैयारी कर रहा है।

सिंधु जल विवाद
सिंधु जल विवाद

सिंधु जल विवाद को लेकर जारी गतिरोध के बीच पाकिस्तान ने सिंधु नदी पर छह बांधों का निर्माण शुरू कर दिया है। पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर (पीओके) में सिंधु नदी पर इन बांधों का निर्माण हो रहा है। पाकिस्तान पिछले कई सालों से सिंधु नदी पर बांध बनाने का काम कर रहा है। हालांकि बीच में फंड की कमी की वज से बांध निर्माण का काम रुक गया था।

हाफिज सईद
हाफिज सईद

मुंबई आतंकी हमले का गुनहगार हाफिज सईद राजनीतिक पार्टी बना सकता है। पाकिस्तान में जारी राजनीतिक उथल-पुथल के बीच खबर है कि जमात-उद-दावा (जेयूडी) प्रमुख हाफिज ने पाकिस्तान के चुनाव आयोग में 'मिल्ली मुस्लिम लीग' नाम से राजनीतिक पार्टी बनाने की अर्जी दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाफिज सईद पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के दिन (14 अगस्त) लाहौर में पार्टी बनाने का ऐलान कर सकता है।

बिहार शिक्षा विभाग
बिहार शिक्षा विभाग

बिहार में मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा में खराब रिजल्ट देने वाले स्कूलों पर शिक्षा विभाग ने बड़ा फ़ैसला लिया है। फैसले के अनुसार 50 साल से अधिक उम्र वाले शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों और संबंधित जिले के शिक्षा पदाधिकारियों को जबरन रिटायर किया जायेगा।

भारतीय जनता पार्टी
भारतीय जनता पार्टी

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 65 साल पुराना कांग्रेस का रिकॉर्ड राज्यसभा में तोड़ दिया है। जैसे ही मध्य प्रदेश के सम्पतिया उइके ने राज्यसभा की सदस्यता ग्रहण की, राज्यसभा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन गयी है।

आईओसी
आईओसी

सरकारी रिफाइनरी इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) के मुनाफे में जून में खत्म हुई तिमाही के दौरान 45 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। यह एक बड़ी गिरावट है। इसका कारण रिफाइनिंग मार्जिन में कमी और हाई स्टॉक प्राइस रहा है। इस तिमाही में आईओसी ने कुल 4,548.51 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया है।

मुगलसराय रेलवे स्टेशन
मुगलसराय रेलवे स्टेशन

उत्तर प्रदेश के मुगलसराय रेलवे स्टेशन जल्द ही दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन के नाम से पुकारा जाएगा। इस संबंध में योगी आदित्यनाथ सरकार के प्रस्ताव को केंद्रीय गृहमंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, केंद्र सरकार ने योगी कैबिनेट के फैसले को मंजूरी दे दी है।

मरीना टॉर्च टावर
मरीना टॉर्च टावर

दुबई की गगनचुंबी इमारत मरीना टॉर्च टावर में एक बार फिर भीषण आग लग गई। 1105 फीट ऊंचा 79 मंजिला इस टॉवर में सुबह स्थानीय समय अनुसार एक बजे के करीब भीषण आग लग गई थी।

दिलीप कुमार
दिलीप कुमार

बॉलीवुड के सदाबहार अभिनेता दिलीप कुमार की हालत एक बार फिर बिगड़ गई है। अब उन्हें आईसीयू में रखा गया है। डॉक्टरों का कहना है कि उनकी हालत अभी ठीक नहीं है। किडनी से संबंधित परेशानी होने की वजह से उन्हें आईसीयू में रखा गया है। डिहाइड्रेशन और यूरिनरी प्रॉब्लम की वजह से उन्हें बुधवार शाम को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

कर्नाटक के बिजली मंत्री डी के शिवकुमार
कर्नाटक के बिजली मंत्री डी के शिवकुमार

कर्नाटक के बिजली मंत्री डी के शिवकुमार के ठिकानों पर आज तीसरे दिन भी आयकर विभाग (आईटी) की छापेमारी जारी है। इससे पहले गुरुवार को आईटी ने दिल्ली के चार स्थानों और बुधवार को 39 ठिकानों पर छापेमारी की थी। माना जा रहा है कि अब इस मामले की जांच ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) के हाथों में जा सकती है। ईडी जांच की स्थिति में डी के शिवकुमार की मुश्किलें बढ़ सकती है।