logo-image

असम और बिहार में बारिश संबंधी घटनाओं में नौ लोगों की मौत, मृतकों की संख्या 207 हुई

बिहार और असम में बारिश संबंधी घटनाओं में नौ और लोगों की मौत के साथ इन बाढ़ प्रभावित राज्यों में मृतकों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 207 हो गई.

Updated on: 27 Jul 2019, 02:00 AM

नई दिल्ली:

बिहार और असम में बारिश संबंधी घटनाओं में नौ और लोगों की मौत के साथ इन बाढ़ प्रभावित राज्यों में मृतकों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 207 हो गई. इसके अलावा देश के शेष कई हिस्सों में भी बारिश हुई है. मौसम विभाग ने मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. साथ ही राजगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के लिये "ऑरेंज अलर्ट" जारी किया गया है. वहीं, नेपाल में लगातार बारिश की वजह से आई बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 111 हो गई है और 67 लोग घायल हुए हैं.

यह भी पढ़ेंः एपीजे अब्दुल कलाम ने कहा था, दोबारा उपयोग में लाई जाने वाली मिसाइलों पर काम किया जाए

सफदरजंग वेधशाला के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को 0.5 मिमी बारिश हुई और न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान करीब 32.5 डिग्री सेल्सियस रहा. एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार असम में बाढ़ में पांच और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 80 हो गई. हालांकि, बाढ़ प्रभावित जिलों में जलस्तर कम हुआ है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकारण ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि पांच मृतकों में दो बक्सा जिले के थे जबकि बरपेटा, चाचर और विश्वनाथ जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि 17 जिलों के 2,078 गांवों में 27.15 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा कि बिहार में चार और लोगों की मौत के साथ ही बाढ़ में मरने वाले लोगों की संख्या 127 हो गई है. विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि राज्य में 13 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं, जहां 82.84 लाख लोग प्रभावित हैं. विभाग ने कहा कि दरभंगा, किशनगढ़ जिलों में दो-दो लोगों की मौत की खबर मिली है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य की विधानसभा को बताया कि उनकी सरकार ने आपदा से हुए "नुकसान के आकलन" के लिये टीम भेजने और उचित मदद के लिये केन्द्र को पत्र लिखा है. ओडिशा के कई हिस्सों में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन भी बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में भी कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है.

यह भी पढ़ेंः करगिल युद्ध के नायकों के बेटे अपने पिता की रेजीमेंट में शामिल होने में पीछे नहीं हटे

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती गतिविधियों और मानसून की सक्रियता से बारिश हो रही है. उन्होंने कहा कि सुंदरगढ़, क्योंझर, अंगुल, देवरिया और संबलपुर समेत कई जिलों के कुछ इलाकों में शनिवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. राजस्थान के सीकर जिले में बृहस्पतिवार को बारिश संबंधी घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई. जिले में भारी बारिश हुई है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

वहीं, पंजाब और हरियाणा में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे आ गया। दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ समेत कई हिस्सों में बीते दो दिन में भारी बारिश हुई है. हिमाचल में भी कई इलाकों में हल्की से भारी बारिश हुई है। सबसे ज्यादा 135 मिमी बारिश रेणुकाजी में हुई. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 33.6 मिली मीटर जबकि गोरखपुर में 3.2 मिमी बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार गोवा, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल और तमिलनाडु में भारी से बहुत भारी बारिश हुई है.

यह भी पढ़ेंः सपा सांसद आजम खान के समर्थन में आईं पत्नी ताजीन फातिमा, बोलीं- ये मेरे शौहर के खिलाफ साजिश है

नेपाल के 64 जिलों में 90 लाख अमेरिकी डॉलर की संपत्ति को नुकसान पहुंचा है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पिछले दो सप्ताह से नेपाल में हो रही भारी बारिश से समूचे देश में जनजीवन चरमरा गया है। बाढ़ एवं भूस्खलन की घटनाओं में 40 लोग लापता हैं. नेपाल के गृह मंत्रालय ने बताया कि गुलमी जिले से सबसे अधिक 13 लोगों के मरने की सूचना है, इसके बाद रौतहट जिले से 10 लोगों की मौत की सूचना है. गृह मंत्रालय के आपात केंद्र की प्रमुख निधि खनाल ने बताया, नेपाल में बाढ़ की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 111 हो गई है. बाढ़ एवं भूस्खलन की घटनाओं में समूचे देश में 40 लोग लापता हैं और 67 लोग घायल हुए हैं.