logo-image

नासिक : पहला स्वदेश में बना सुखोई-30 एमकेआई वायुसेना को सौंपा गया

वायुसेना के बेहतरीन लड़ाकू विमान सुखोई -30 एमकेआई (Su-30MKI) की ओवरहालिंग अब भारत में ही शुरू हो गई है. इसी के तहत स्वदेश में बना पहला ओवरहाल लड़ाकू विमान नासिक स्थित वायुसेना के ओझर बेस रिपेयर डिपो में वायुसेना को सौंप दी गई.

Updated on: 26 Oct 2018, 04:30 PM

नई दिल्ली:

वायुसेना के बेहतरीन लड़ाकू विमान सुखोई -30 एमकेआई (Su-30MKI) की ओवरहालिंग अब भारत में ही शुरू हो गई है. इसी के तहत स्वदेश में बना पहला ओवरहाल लड़ाकू विमान नासिक स्थित वायुसेना के ओझर बेस रिपेयर डिपो में वायुसेना को सौंप दी गई. वायुसेना ने आज यानी 26 अक्टूबर को ऐतिहासिक दिन बताया है.

भारतीय वायुसेना के ऑपरेशनल स्क्वाड्रन को देश में ही ओवरहाल किया गया पहला विमान को सौंपा गया. जो देश की रक्षा में उतरेगा. शुक्रवार (26 अक्टूबर) को मेनटेनेंस कमांड के एयर आफिसर कमांडिंग इन चीफ एयर मार्शल हेमंत शर्मा ने दक्षिण पश्चिमी वायुसैनिक कमांड के एयर आफिसर कमांडिंग इन चीफ एयर मार्शल एच एस अरोड़ा को एक भव्य समारोह में सुखोई -30 एमकेआई को सौंपा.

बता दें कि बहु-उपयोगी लड़ाकू विमान रूस के सैन्य विमान निर्माता सुखोई और भारत के हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड के सहयोग से बना है. इस के नाम में स्थित एम के आई का विस्तार मॉडर्नि रोबान्बि कॉमर्स्कि इंडिकि है यानि आधुनिक व्यावसायिक भारतीय विमान. ऐसे कुल 272 विमान वायुसेना में शामिल होंगे.

और पढ़ें : गगन शक्ति: भारतीय वायुसेना ने किया शक्ति प्रदर्शन, सुखोई की गड़गड़ाहट से गूंजा आकाश

सुखोई-30 एमकेआई विमान भारतीय वायुसेना का सबसे संहारक लड़ाकू विमान है जिस पर हाल में ही सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस को तैनात करने में कामयाबी हासिल हुई है.