logo-image

दिल्ली के मुख्य सचिव समेत दो अधिकारियों के खिलाफ अल्मोड़ा में FIR दर्ज, जानें क्या है पूरा मामला

FIR Against Delhi Government Officers: दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव और विजिलेंस विभाग के स्पेशल सेक्रेटरी के खिलाफ उत्तराखंड के अल्मोड़ा में एफआईआर दर्ज की गई है.

Updated on: 10 Apr 2024, 09:38 PM

नई दिल्ली:

FIR Against Delhi Government Officers: दिल्ली सरकार के दो बड़े अधिकारियों के खिलाफ कोर्ट के आदेश के बाद एफआईआर दर्ज की गई है. दरअसल, दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव नरेश कुमार और विजिलेंस विभाग के स्पेशल सेक्रेट्री राजशेखर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. दोनों अधिकारियों के खिलाफ ये मामला उत्तराखंड के अल्मोड़ा में दर्ज किया गया है. अल्मोड़ा कोर्ट के आदेश पर उनके खिलाफ एससी/एसटी एक्स में एफआईआर दर्ज की गई है. अधिकारियों पर धारा 392, 447, 120बी, 504, 506 में भी मामला दर्ज किया गया है.

जानें क्या है पूरा मामला

बताया जा रहा है कि दोनों अधिकारियों पर साजिश रचने और भ्रष्टाचार के मामले में कार्रवाई की गई है. शिकायत में कहा गया है कि एक एनजीओ की ओर से दोनों अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायतें मिल रही थीं, लेकिन दोनों ने मिलकर साजिश के तहत उनके खिलाफ NGO के पास जो सबूत थे, उन्हें नष्ट करा दिया. शिकायत में कहा गया कि एनजीओ के ऑफिस में उनके खिलाफऱ तैयार कराई गई फाइल को ही गायब करा दिया गया.

ये भी पढ़े: Eid al-Fitr 2024: भारत में दिखा चांद, कल देशभर में मनाई जाएगी ईद, PM मोदी ने दी मुबारकबाद

सेवा विभाग से गायब हु फाइल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज भी अधिकारियों पर साजिश रचने और भ्रष्ट होने के आरोप लगा चुके हैं. मंत्री सौरभ ने विशेष सचिव सतर्कता YVVJ राजशेखर के ऑफिस से सेंसिटिव फाइल और डॉक्यूमेंट हटवाने के दावे को साजिश करार दिया था. भारद्वाज ने दोनों अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए पुलिस में शिकायत भी की थी.

बता दें कि दिल्ली सरकार सेवा विभाग को लेकर चल रहा यह मामला करीब 9 साल पुराना है. इस विवाद में केंद्र और राज्य दोनों सरकारें शामिल हैं. इस मामले का एक वीडियो भी सामने आ चुका है. जिसमें देखा गया था कि कुछ लोग ऑफिस से एक फाइल लेकर निकल रहे हैं. उसके बाद वे गाड़ी में बैठकर चले जाते हैं.

ये भी पढ़े: 'इंडी गठबंधन वाले गरीब को आगे बढ़ता हुआ नहीं देख सकते', महाराष्ट्र के रामटेक में बोले PM मोदी

वहीं दूसरा विवाद दिल्ली शराब घोटाले से जुड़ा हुआ है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राजशेखर के ऑफिस से जिस फाइल के गायब होने की बात सामने आई थी. वह फाइल दिल्ली की एक्साइज पॉलिसी से जुड़ी हुई थी. इस मामले की जांच विशेष सचिव राजशेखर ही कर रहे थे और ये फाइल उन्हीं की कस्टडी में थी. हालांकि ये फाइल गाइब हो गई. इसी फाइल की वजह से आप सरकार, उनके मंत्री, विधायक और मुख्यमंत्री मुसीबत में फंसे हुए हैं.