logo-image

Earthquake in Andaman Sea: अब अंडमान सागर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, इतनी रही तीव्रता

Earthquake in Andaman Sea: अंडमान सागर में भूकंप आने की खबर है. बताया जा रहा है कि रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई. ये भूकंप जमीन के 10 किमी अंदर आया. जिसके चलते किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

Updated on: 08 Oct 2023, 08:38 AM

highlights

  • अंडमान सागर में आया भूकंप
  • 4.3 मापी गई भूकंप की तीव्रता
  • 10 किमी की गहराई में आया भूकंप

New Delhi:

Earthquake in Andaman Sea: दुनियाभर के अलग-अलग स्थानों पर इनदिनों भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. अब अंडमान सागर में भूकंप आने की खबर है. भूकंप के ये झटके रविवार तड़के तीन बजकर 20 मिनट पर महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, ये भूकंप 10 किमी की गहराई में था. एनसीएस ने अपने एक्स हैंडल पर जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप की की गहराई अधिक होने की वजह से किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है.

ये भी पढ़ें: SA vs SL : साउथ अफ्रीका ने 102 रन से जीता मैच, श्रीलंका ने दी कड़ी टक्कर

कल अफगानिस्तान में आया था भूकंप

बता दें कि इससे पहले शनिवार (7 अक्टूबर) को अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके आए थे. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई. न्यूज एजेंसी एएफपी ने अफगान अधिकारियों के हवाले से बताया कि ये भूकंप अफगानिस्तान के पश्चिमी हिस्से में आया. जिसमें कम से कम 14 लोग मारे गए. जबकि 78 लोग घायल भी हो गए. हेरात प्रांत के सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक मोहम्मद तालेब शाहिद ने एएफपी को जानकारी दी कि केंद्रीय अस्पताल में लाए गए शवों के आधार पर मौत का आंकड़ा बताया गया है, हालांकि उन्होंने इसे अंतिम आंकड़ा मानने से इनकार कर दिया.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार 30 मिनट की सीमा के भीतर देश में तीन जोरदार भूकंप आए. तीसरा भूकंप शनिवार दोपहर 12.42 बजे आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.2 मापी गई. वहीं, दूसरा भूकंप दोपहर 12:19 बजे दर्ज किया गया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.6 थी. वहीं पहला भूकंप सुबह 12:11 बजे महसूस किया गया. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई थी.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: सूर्य की तरह चमकेगी इन राशियों की किस्मत, भाग्य का मिलेगा भरपूर साथ, जानें आज का राशिफल

मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में आया था भूकंप

बीते मंगलवार (3 अक्टूबर) को दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत भारत के कई हिस्सों में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे. हालांकि इस भूकंप से किसी भी प्रकार के जान या माल का नुकसान नहीं हुआ. तब नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के बताया था कि इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 मापी गई. एनसीएस ने बताया कि नेपाल में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.2 रही. ये भूकंप मंगलवार दोपहर 2 बजकर 51 मिनट पर दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड और नेपाल में दर्ज किया गया.