logo-image

जम्मू कश्मीर में लगातार दो भूकंप के झटके, 4.1 मापी गई तीव्रता

जम्मू कश्मीर में बुधवार को देर रात दो भूकंप के झटके महसूस किए गए. यह झटके एक के बाद एक आए. जम्मू कश्मीर के डोडा और किश्तवाड़ जिले में देर रात लोगों को कंपन महसूस हुई.

Updated on: 25 Aug 2022, 07:57 AM

highlights

  • पहले भूकंप में तीव्रता 3.2 मापी गई
  • दूसरे झटके में यह तीव्रता 4.1 मापी गई
  • 22 अगस्त की देर रात भी यहां भूकंप के झटके महसूस किए

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर में बुधवार को देर रात दो भूकंप के झटके महसूस किए गए. यह झटके एक के बाद एक आए. जम्मू कश्मीर के डोडा और किश्तवाड़ जिले में देर रात लोगों को कंपन महसूस हुई. भूकंप के झटके की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.1 मापी गई है. हालांकि भूकंप में किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. जानकारी के मुताबिक बुधवार की रात हालात सामान्य थे. लोग गहरी नींद में सोए हुए थे, तभी अचानक कंपन महसूस हुई. एक घंटे के अंदर दो बार धरती कांपी. पहली बार 11 बजकर 4 मिनट पर, वहीं दूसरी बार यह 11 बजकर 52 पर महसूस हुए. पहले भूकंप में तीव्रता 3.2 मापी गई.

वहीं दूसरे झटके में यह तीव्रता 4.1 मापी गई. पहले झटके से दूसरे की तीव्रता अधिक थी. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक दूसरी बार जम्मू कश्मीर के डोडा और किश्तवाड़ में जो झटके महसूस हुए वह पहली बार से अधिक तीव्र थे.

ये भी पढ़ें: पकड़े गए आतंकी ने कहा, पाक कर्नल ने भारतीय सेना पर हमले के लिए दिए थे 30 हजार

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कटरा से 62 किलोमीटर दूर उत्तर पूर्व में 5 किलोमीटर गहराई में भूकंप का केंद्र था. गौरतलब है कि 22 अगस्त की देर रात भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. देर रात दो बजकर 20 मिनट पर कंपन महूसस की गई। तब भूकंप की तीव्रता 3.9 तक मापी गई थी. भूकंप का केंद्र कटरा से 61 किलोमीटर पूर्व 10 किलोमीटर गहराई में था.