logo-image

दिल्ली में बेहद खास होगा डोनाल्ड ट्रंप का लंच-डिनर, परोसी जाएगी विशेष थाली, पेश किया जाएगा ये स्पेशल पान

ट्रंप की थाली में क्या परोसा जाएगा औऱ किसके साथ लंच और डिनर करेंगे. मंगलवार के दोपहर में पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ लंच करेंगे.

Updated on: 25 Feb 2020, 08:03 AM

नई दिल्ली:

अमेरिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपने दो दिवसीय दौरे पर भारत आए हैं. दौरे के पहले दिन वो सबसे पहले अहमदाबाद पहुंचे. अहमदाबाद में मोटेरो स्टेडियम का उदुघाटन किया. इसके बाद गांधी आश्रम गए. कुछ घंटों बाद वे आगरा के लिए रवाना हो गए. आगरा में उन्होंने चांद का दीदार किया. इसके बाद दिल्ली पहुंच गए. मंगलवार को उनका पूरा कार्यक्रम दिल्ली में है. बता दें कि ट्रंप की थाली में क्या परोसा जाएगा औऱ किसके साथ लंच और डिनर करेंगे. मंगलवार के दोपहर में पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ लंच करेंगे. रात में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) के साथ डिनर करेंगे. इस दौरान भारतीय परंपरा के अनुसार भारत के अतिथि को खास पान भी पेश किये जाएंगे. ट्रंप के स्वागत के लिए खास पान तैयार किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- आज डील में व्‍यस्‍त रहेंगे पीएम नरेंद्र मोदी-डोनाल्‍ड ट्रंप, मेलानिया करेंगी हैप्‍पीनेस क्‍लास, जानें मिनट-टू-मिनट शेड्यूल

ट्रंप को ऑरेंज चॉकलेट और कीवी बेहद पसंद

देवी प्रसाद पांडे ने बताया कि डोनाल्ड ट्रंप के लिए खासतौर पर ऑरेंज पान बनाया जा रहा है. उन्होंने जब खोज किया तो पता चला कि ट्रंप को ऑरेंज चॉकलेट और कीवी बेहद पसंद हैं. ऐसे में उनके लिए खास तौर पर ऑरेंज पान बनाया जा रहा है. बता दें कि पान की दुकान की शुरुआत करने वाले शिवनारायण पाण्डे को यह दुकान पूर्व राष्ट्रपति वीवी गिरी ने तोहफे में दी थी. नॉर्थ एवेन्यू में बनी पांडे जी पान की दुकान आज़ादी से पहले 1943 से है. देवी प्रसाद पांडे ने बताया कि भारत आने वाले तमाम विदेशी मेहमानों के लिए पान हमारे यहां से ही जाते हैं.

यह भी पढ़ें- झारखंड : मरांडी को नेता प्रतिपक्ष बनाकर सोरेन सरकार को घेरेगी BJP

तमाम देश के राष्ट्राध्यक्ष, राष्ट्रपति सहित कई क्रिकेटर उनके यहां पर आकर पान खाते हैं

उन्होंने यह भी बताया कि तमाम देश के राष्ट्राध्यक्ष, राष्ट्रपति सहित कई क्रिकेटर उनके यहां पर आकर पान खाते हैं. उन्होंने बताया कि बिल क्लिंटन, जॉर्ज बुश, व्लादिमीर पुतिन, विराट कोहली, शिखर धवन, माधुरी दीक्षित, एमएफ हुसैन, सईद जाफरी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके यहां का पान का स्वाद लिया है. देवी प्रसाद ने बताया कि हमारे यहां पर माधुरी पान भी है, जो कि खास माधुरी दीक्षित के नाम पर बनाया गया है. इसके अलावा कीवी, चॉकलेट, मैंगो, ऑरेंज, सादा पान, मीठा पान, नारियल वाला पान जैसे तमाम फ्लेवर के पान उपलब्ध हैं. अतिथि का सम्मान करना हर भारतीय का फर्ज है.