logo-image

दिल्ली: जेएनयू छात्रों और पुलिस में झड़प, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

दिल्ली: जेएनयू छात्रों और पुलिस में झड़प, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

Updated on: 09 Dec 2019, 04:34 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्ली में जेएनयू छात्रों (JNU Students) ने फीस बढ़ोतरी (Fee increase) को लेकर मार्च निकाला. प्रदर्शनकारी छात्र राष्ट्रपति भवन की ओर बढ़ रहे थे जिन्हें रोकने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए छात्रों पर लाठी चार्ज की. आपको बता दें कि 9 दिसंबर को जेएनयू के छात्रों ने कुछ अलग ही तरीके से जेएनयू में फीस बढ़ोतरी को लेकर अपना विरोध जताया. छात्रों ने जेएनयू कैंपस से राष्ट्रपति भवन तक मार्च किया. इस पैदल मार्च को जेएनयू टीचर्स असोसिएशन ने भी छात्रों का साथ दिया. हॉस्टल फीस के मसले को लेकर जेएनयू अब काफी मुश्किल दौर में है, 12 दिसंबर से स्टूडेंट्स के सेमेस्टर एग्जाम है.

आपको बता दें कि इसके पहले फीस वृद्धि को लेकर जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के छात्रों ने 18 नवंबर को संसद भवन की तरफ मार्च करने का ऐलान किया था लेकिन दिल्ली पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की थी जिसके बाद पुलिस और छात्रों के बीच झड़प हुई थी. जेएनयू छात्रों पर इस पुलिसिया कार्रावई में कई छात्र घायल हुए थे जबकि एक छात्र गंभीर रूप से घायल हुआ था.

पुलिस के अत्याचार के बाद JNU विवाद पर छात्र संघ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर छात्रों ने प्रशासन पर कई आरोप लगाए थे. छात्रों ने बताया था कि प्रशासन की तरफ से किसी ने कोई बात नहीं की. घायल छात्रों को मीडिया के सामने को पेश किया गया. वहीं आज पुलिस ने छात्रों के खिलाफ केस दर्ज किया है. 18 नवंबर को पुलिस और छात्र संघ में भिड़ंत हो गई थी. इसमें कई छात्र घायल हो गए. पुलिस ने छात्रों पर लाठी चार्ज की. इस दौरान छात्रों ने सीधे तौर पर सरकार को चुनौती दी थी.

यह भी पढ़ें: निर्भया के दोषियों को सात साल बाद 16 दिसंबर को दी जा सकती है फांसी

जवाहरलाल नेहरू कैंपस के एडमिन ब्लॉक में एमएचआरडी द्वारा गठित हाई पावर कमेटी की बैठक हुई थी. इस बैठक में वीएन चौहान, यूजीसी के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर अनिल सहस्त्रबुद्धे, एसआईसीटी प्रोफेसर रजनीश और यूजीसी के सचिव मौजूद थे. जेएनयू छात्र संघ की तरफ से छात्र संघ के अध्यक्ष आयुषी घोष, उपाध्यक्ष साकेत मून, सचिव सतीश चंद्र यादव, सह सचिव एमडी दानिश के साथ करीब 30 काउंसलर भी मौजूद थे.