logo-image
लोकसभा चुनाव

खमरिया में बना देश का सबसे बड़ा बम, पाकिस्तान-चीन की उड़ी नींद

आयुध निर्माणी खमरिया में लंबी प्रक्रिया के बाद इन्हें बनाया जा सका. बनाने के बाद इनका क्वालिट टेस्ट भी हुआ.

Updated on: 02 Apr 2022, 10:41 PM

highlights

  • एक बम में 15 मिमी. के 21000 गोले स्टील के रहेंगे
  • एक गोला 12 एमएम स्टील प्लेट को भेद सकेगा
  • इसे जगुआर और सुखोई-30 पर अपलोड किया जा सकता है

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश के खमरिया में स्थित आयुध निर्माण यूनिट में बने बम ने देश की सेना की ताकत को बढ़ा दी है. यहां बने 500 किलो के GP (General Purpose Bomb) बम से सेना और मजबूत हो गई है. इन बमों को म्युशियन इंडिया लिमिटेड की यूनिट आयुध निर्माणी खमरिया ने बनाया है. ये बम इतने खतरनाक हैं कि पाकिस्तान और चीन के बड़े से बड़े बंकर और किसी भी हिस्से को एक झटके में तबाह कर सकते हैं. एयरफोर्स की टीम शुक्रवार को इन 48 बमों को लेकर डिपो के लिए रवाना हो गई.

जानकारी के मुताबिक, DGAQA के कमांडिंग ऑफिसर और आयुध निर्माणी के अधिकारियों की मौजूदगी में ये खेप रवाना की गई. बेहद घातक मारक क्षमता से लैस इस बम में 21000 छर्रे हैं. ये किसी भी दुश्मन के छक्के छुड़ा देंगे. आयुध निर्माणी खमरिया में लंबी प्रक्रिया के बाद इन्हें बनाया जा सका. बनाने के बाद इनका क्वालिट टेस्ट भी हुआ.

यह भी पढ़ें: करौली में कर्फ्यू, नववर्ष पर निकली बाइक रैली पर पथराव; कई लोग घायल

खास बात ये है कि इस बम का डिजाइन से लेकर निर्माण इसी आयुध निर्माणी खमरिया में हुआ है. आयुध निर्माणी के जनरल मैनेजर एसके सिन्हा ने बताया कि 500 किलो GP बम का उत्पादन एक जबरदस्त और अहम प्रोजेक्ट है. इससे वायु सेना की ताकत और बढ़ेगी. बताया जाता है कि यह भारत का सबसे बड़ा बम है. इसका वजन 500 किलो तो है ही, साथ ही इसकी लंबाई 1.9 मीटर है. इस बम को सुखोई SU-30 MKI और जगुआर में लगाकर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे जबलपुर की आयुध निर्माणी फैक्ट्री के एफ-6 सेक्शन में बनाया गया है.

इन बमों की खेप को जनरल मैनेजर एसके सिन्हा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. उन्होंने कहा कि आयुध निर्माणी खमरिया के कर्मचारियों के लिए आज का दिन बहुत खास है. हम सभी के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है. हमला करने वाले स्थान पर 100 मीटर की दायरे में आने वाला कोई भी दुश्मन या हथियार इसके सामने नहीं टिक सकता.