logo-image

पालतू जानवरों में भी कोरोना संक्रमण, मगर घबराएं नहीं- रिसर्च का दावा

देश में पहली बार इस तरह का रिसर्च किया गया है. रिसर्च में यह तथ्य भी सामने आया है कि दूधारू जानवर भी कोरोनावायरस से संक्रमित हो सकते हैं. इससे पहले के रिसर्च में बिल्ली, ऊदबिलाव जैसे जानवरों के संक्रमित होने की बात सामने आई थी.

Updated on: 25 Apr 2022, 11:43 AM

highlights

  • भैंस, गाय और कुत्तों जैसे जानवरों में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है
  • देश में पहली बार हुए रिसर्च में अंतिम नमूने मार्च 2022 में लिए गए
  • नाक के नमूनों की तुलना में मलाशय के नमूनों के बेहतर परिणाम रहे

New Delhi:

कोरोनावायरस ( Coronavirus ) ने इंसानों ही नहीं पशुओं को भी बुरी तरह संक्रमित किया है. हाल ही में गुजरात ( Guajarat ) में एक शोध से सामने आया है कि खतरनाक कोरोनावायरस पालतू पशुओं ( Pets ) को भी संक्रमित कर रहा है. शोध के दौरान भैंस, गाय और कुत्तों जैसे जानवरों में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है. शोध के मुताबिक इन संक्रमित जानवरों में वायरस का लोड कम है. इसलिए इनके जरिए इंसानों तक संक्रमण पहुंचने का खतरा भी कम है.

कामधेनू यूनिवर्सिटी और गुजरात बायोटेक्नॉलोजी रिसर्च सेंटर के रिसर्चर्स ने गुजरात के अलग-अलग क्षेत्रों से घोड़े से लेकर गाय और भैंस तक के नाक और मलाशय से सैंपल लिए थे. इनमें से 24 फीसदी जानवर कोरोना पॉजिटिव पाए गए. जांच में एक कुत्ते में तो डेल्टा वेरिएंट पाया गया.  गुजरात राज्य जैव प्रौद्यगिकी मिशन की मदद से किए गए रिसर्च के आंकड़े अब ऑनलाइन उपलब्ध हैं. 

सात जिले से नौ तरह के जानवरों के नमूने

रिसर्च के लिए 195 कुत्तों, 64 गायों, 42 घोड़ों, 41 बकरियों, 39 भैंसों, 19 भेड़ों, 6 बिल्लियों, 6 ऊंटों और 1 बंदर सहित 413 जानवरों के नाक या मलाशय के नमूने लिए गए थे. सभी नमूने गुजरात के अहमदाबाद, आनंद, गांधीनगर, बनासकांठा, पाटन, कच्छ और मेहसाणा जिलों से इकट्ठा किए गए थे. अंतिम नमूने मार्च 2022 में लिए गए थे. रिसर्च में कहा गया है कि नाक के नमूनों की तुलना में मलाशय के नमूनों के बेहतर परिणाम रहे. कुल 95 जानवर पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 67 कुत्ते, 15 गाय और 13 भैंस शामिल हैं.

ये भी पढ़ें - पंजाब : अटारी बॉर्डर पर 700 करोड़ की हेरोइन जब्त, पाकिस्तान के रास्ते आ रही थी खेप

दूधारू जानवरों को लेकर पहली रिसर्च

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि देश में पहली बार इस तरह का रिसर्च किया गया है. रिसर्च में यह तथ्य भी सामने आया है कि दूधारू जानवर भी कोरोनावायरस से संक्रमित हो सकते हैं. इससे पहले के रिसर्च में बिल्ली, ऊदबिलाव जैसे जानवरों के संक्रमित होने की बात सामने आई थी. रिसर्च में सामने आया कि जानवरों में संक्रमण इंसानों के जरिए हुआ था. वहीं जानवरों से इंसानों में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है. फिलहाल बिल्ली के नमूने पर रिसर्च जारी है.