कांग्रेस ने पूछा- चीन के प्रति नरम क्यों? राजनाथ का जवाब- सैनिकों की सतर्कता पर संदेह नहीं होना चाहिए

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : December 04, 2019 12:48:58 PM
कांग्रेस ने पूछा- चीन के प्रति नरम क्यों? राजनाथ ने दिया ये जवाब

कांग्रेस ने पूछा- चीन के प्रति नरम क्यों? राजनाथ ने दिया ये जवाब (Photo Credit : File Photo )

नई दिल्‍ली :  

लोकसभा (Lok Sabha) में बुधवार को कांग्रेस (Congress) की ओर से नेता सदन अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chaudhary) ने चीन (China) के जहाज के अंडमान और निकोबार (Andman Nikobar) तक जाने का मामला उठाया. चौधरी ने कहा, पाकिस्तान (Pakistan) आतंकवादियों (Terrorist) को पनाह देता है और चीन पाकिस्‍तान को. चीन ने अंडमान और निकोबार तक जहाज भेजने शुरू कर दिए हैं. पाकिस्‍तान की बात आती है तो हम आक्रामक हो जाते हैं, लेकिन जब चीन की बात आती है तो हमारा रुख नरम क्‍यों हो जाता है? इस पर सरकार की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने जवाब दिया.

यह भी पढ़ें : मोदी कैबिनेट ने नागरिकता संशोधन विधेयक को दी मंजूरी, अगले हफ्ते संसद में पेश होगा

राजनाथ सिंह ने कहा, मैं सदन को आश्वस्त करना चाहूंगा कि हमारी सेना सतर्क है और हमारी सीमाओं की पूरी मुस्‍तैदी से रक्षा कर रही हैं. हमारी सेनाएं किसी भी चुनौती का सामना करने में पूरी तरह से सक्षम हैं और किसी को भी इसके बारे में कोई संदेह नहीं होना चाहिए.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, भारत और चीन के बीच कोई वास्तविक रूप से लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) नहीं है. एलएसी की अलग-अलग धारणाओं के कारण, कभी-कभी घटनाएं घटती हैं, मैं इसे स्वीकार करता हूं. कभी-कभी चीनी सेना यहां प्रवेश करती है और कभी-कभी हमारे लोग वहां जाते हैं. भारत सरकार देश की एकता, सुरक्षा और संप्रभुता सुनिश्चित करने के लिए चीन सीमा पर सड़क, सुरंग, रेलवे लाइन और हवाई क्षेत्र जैसे बुनियादी ढांचे का विकास कर रही है. 

बता दें कि 2 दिसंबर को पोर्ट ब्‍लेयर के पास भारतीय जलसीमा में चीन के एक जहाज शी यान 1 को देखा गया था. नेवी की सक्रियता से जहाज को तुरंत खदेड़ दिया गया. समुद्र की निगरानी कर रहे एयरक्राफ्ट से चीन के जहाज के बारे में जानकारी मिली थी. आरोप है कि चीन का वह जहाज भारतीय सीमा में घुसकर जासूसी कर रहा था.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को 106 दिन बाद मिली बड़ी राहत, INX मीडिया केस में सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत

नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह ने बताया, भारतीय कानून दूसरे देशों को अपने जलसीमा में प्रवेश और शोध की अनुमति नहीं देता. इसलिए चीन के जहाज का पता लगते ही खदेड़ दिया गया था.

First Published: Dec 04, 2019 12:48:58 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो