logo-image

राज्यसभा से CAB पास, सोनिया गांधी ने बताया काला दिन, विपक्ष के नेताओं ने कही ये बात

सोनिया गांधी ने कहा कि यह बिल भारत की बहुलता पर संकीर्णतावादी और बड़ी ताकतों की जीत का प्रतीक है

Updated on: 11 Dec 2019, 11:26 PM

नई दिल्ली:

राज्य सभा से नागरिकता संशोधन बिल पास होने के बाद कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ट्वीट कर नाखुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि भारत के संवैधानिक इतिहास में आज का दिन यानी बुधवार काला दिन साबित हुआ. उन्होंने कहा कि आज का दिन काला दिन है. सोनिया गांधी ने कहा कि यह बिल भारत की बहुलता पर संकीर्णतावादी और बड़ी ताकतों की जीत का प्रतीक है.

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने बिल पास होने पर सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि यह सरकार केवल बड़े वादे करती है, लेकिन उनके सभी वादे विफल हो जाते हैं. ममता दी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि पश्चिम बंगाल में NRC और CAB को लागू नहीं किया जाएगा.

वहीं शिवसेना सांसद संजय राउत ने राज्यसभा से वॉकआउट किया. उन्होंने कहा कि इस बिल में कई कमी हैं. इसको लेकर जब हमने सवाल पुछा तो संतुष्ट रूप से कोई भी जवाब नहीं मिला. जब जवाब ही नहीं मिला तो बिल का समर्थन या विरोध करना सही नहीं है.

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि ​​लोकसभा में मतदान के बाद शिवसेना ने राज्यसभा में विधेयक के लिए मतदान नहीं किया, यह एक स्वागत योग्य कदम है. 

लोकसभा से नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship amendment bill 2019) पास होने के बाद बुधवार को इसे राज्यसभा में पेश किया गया था. बिल को राज्यसभा से भी मंजूरी मिल गई. बिल को पास कराने के लिए हुई वोटिंग में पक्ष में 125 और विपक्ष में 99 वोट पड़े. वहीं बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने समेत सभी संशोधन प्रस्ताव खारिज हो गया. किसी भी संशोधन प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिली. सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने के खिलाफ 124 और पक्ष में 99 वोट पड़े थे. राज्यसभा में चली लंबी बहस के बाद बिल को मंजूरी मिल गई. इस दौरान अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर देश का बंटवारा नहीं हुआ होता तो बिल लाने की जरूरत नहीं थी.