logo-image

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, उत्तर प्रदेश के तीन स्टेशनों के बदले नाम, देखें यहां लिस्ट

रेल मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश में तीन स्टेशनों के नाम बदल दिए हैं. उत्तर रेलवे ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है.

Updated on: 06 Oct 2023, 04:47 PM

highlights

  • उत्तर प्रदेश के कई रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए
  • स्टेशनों के नाम और शहरों के नाम बदलेंगे
  • लक्ष्मी बाई झाँसी रेलवे स्टेशन कर दिया गया

नई दिल्ली:

देश में शहरों और रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने का सिलसिला थम नहीं रहा है. अब एक बार फिर रेलवे बोर्ड ने उत्तर प्रदेश के तीन रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए हैं. उत्तर रेलवे ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है. अधिसूचना के मुताबिक, प्रतापगढ़ स्टेशन अब मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन कर दिया गया है. इसी तरह अंतू को मां चंद्रिका देवी धाम अंतू और बिश्नाथगंज को शनिदेव बिश्नाथगंज के नाम से जाना जाएगा. आपको बता दें कि प्रतापगढ़ में तीन प्रमुख धार्मिक स्थल हैं, जिसके कारण रेल मंत्रालय ने ये बड़ा फैसला लिया है.

इस खबर को भी पढ़ें- केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को दी सूचना, अब SC/ST/OBC को कॉन्ट्रेक्ट जॉब में मिलेगा रिजर्वेशन

आने वाले समय में बदल जाएंगे और स्टेशनों और शहरों के नाम

इस बड़े फैसले के बाद ये बात भी सामने आ रही है. रेलवे बोर्ड और भी स्टेशनों के नाम बदल सकता है. माना जा रहा है कि रेलवे स्टेशन का नाम उस शहर के हिसाब से बदला जाएगा जहां सबसे बड़ा धार्मिक स्थल स्थित होगा. इसी साल झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मी बाई झाँसी रेलवे स्टेशन कर दिया गया. 

मोदी कार्यकाल में बदल गए उत्तर प्रदेश के इतने स्टेशनों के नाम

मोदी कार्यकाल में उत्तर प्रदेश के कई रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए हैं. मुगलसराय से पं. दीन दयाल उपाध्याय रेलवे जंक्शन, मंडुआडीह रेलवे स्टेशन से बनारस रेलवे स्टेशन, रॉबर्टगंज से सोनभद्र रेलवे स्टेशन, इलाहाबाद से प्रयागराज, फैजाबाद से अयोध्या, पनकी स्टेशन से पनकी घाम स्टेशन किया गया था. इसके अलावा कई शहरों के नाम में भी बदलाव किये गये. स्टेशनों और शहरों के नाम में इस बदलाव को लेकर विपक्ष ने खूब कटाक्ष किया था. अब देखना यह होगा कि आने वाले दिनों में कितने स्टेशनों के नाम और शहरों के नाम बदलेंगे.