logo-image

कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, यूपी प्रभारी पद से प्रियंका गांधी की विदाई, सचिन पायलट को मिली छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस संगठन में बड़ा बदलाव किया गया है. यूपी में कांग्रेस प्रभारी का पद संभाल रही प्रियंका गांधी की जगह अब ये जिम्मेदारी अविनाश पांडे को दी गई है.

Updated on: 24 Dec 2023, 06:34 AM

highlights

  • कांग्रेस संगठन में बड़ा बदलाव
  • यूपी प्रभारी पद से हटाई गईं प्रियंका गांधी
  • सचिन पायलट को मिली छत्तीसगढ़ में जिम्मेदारी

नई दिल्ली:

Congress: आगामी लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने संगठन में शनिवार को बड़ा बदलाव किया. उत्तर प्रदेश के प्रभारी पद की कमान संभाल रही प्रियंका गांधी की जगह अब इस पद पर अविनाश पांडे की नियुक्ति की गई है. जबकि सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ की बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. जानकारी के मुताबिक पार्टी ने सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया है. 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस इंडिया गठबंधन में मजबूत स्थिरि पाने की कोशिश कर रही है.

ये भी पढ़ें: शिवराज सिंह ने BJP के इस कार्यकर्ता को अपने हाथों से पहनाए जूते, जानें क्या है वजह?

इंडिया गठनबंधन की बैठक के तुरंत बाद कांग्रेस ने वर्किंग कमेटी की मीटिंग बुलाई गई थी. 21 दिसंबर को हुई इस मीटिंग में पांच राज्यों में पिछले महीने हुए विधानसभा चुनावों की समीक्षा के साथ आम चुनाव की रणनीति को लेकर भी बात की गई थी. इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के अलावा कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी सांसद राहुल गांधी तमेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे.

सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में अब आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति के बारे में चर्चा की गई. बैठक के दौरान संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हाल के विधानसभा चुनाव के नतीजों को बेहद निराशाजनक बताया था. उन्होंने कहा था कि, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के विधानसभा चुनाव के परिणाम हमारी पार्टी के लिए बहुत निराशाजनक रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Hyderabad : शॉर्ट सर्किट के कारण अस्पताल में लगी भीषण आग, कई मरीजों के फंसे होने की आशंका

पार्टी के खराब प्रदर्शन के कारणों को समझने और आवश्यक सबक लेने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष ने पहले ही समीक्षा की थी. आगे लोकसभा चुनाव होने है. जिसकी तैयारी कि लिए रणनीति बनानी जरूरी है. कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मीटिंग के बाद पार्टी ने संगठन में अहम बदलाव की ओर इशारा किया था. इसके लिए कांग्रेस ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि संगठन में बदलाव और फेरबदल किया गया है. इस में नेताओं को दी गई जिम्मेदारी के बारे में बताया गया है.