logo-image

अंडमान-निकोबार के 21 अनाम द्वीपों को मिला नाम, PM Modi का शहीदों को सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती के अवसर पर शहीदों को सम्मान दिया. इस अवसर पर अंडमान-निकोबार के 21 अनाम द्वीपों का नामकरण किया.

Updated on: 23 Jan 2023, 12:40 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती के अवसर पर शहीदों को सम्मान दिया. इस अवसर पर अंडमान-निकोबार के 21 अनाम द्वीपों का नामकरण किया. इसके साथ ही यहां पर समर्पित स्मारक के एक मॉडल का वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उद्धाटन किया. इन अनाम द्वीपों को अब परमवीर चक्र विजेताओं के नाम से जाना जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, द्वीपों का नाम 21 परम वीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखा गया है. इनमें मेजर सोमनाथ शर्मा, सूबेदार और मानद कैप्टन (तत्कालीन लांस नायक) करम सिंह, नायक जदुनाथ सिंह, द्वितीय लेफ्टिनेंट रामा राघोबा राणे शामिल हैं.

 

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने परमवीर चक्र विजेताओं को सम्मानित करने की यह पहल की. 21 द्वीपों में 16 उत्तर और मध्य अंडमान जिले में और पांच दक्षिण अंडमान में मौजूद हैं. इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस अवसर पर अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में तिरंगा फहराया. गौरतलब है कि अमित शाह अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के दो दिवसीय दौरे पर रविवार रात को पोर्ट ब्लेयर पहुंचे थे.

अमित शाह के सेलुलर जेल में दौरा करने के आसार हैं. यहां पर भारत की आजादी की लड़ाई लड़े रहे कई स्वतंत्रता सेनानियों को बंदी बनाकर रखा गया था.  अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर पहले जापान का कब्जा था. इसे औपचारिक रूप से 29 दिसंबर 1943 को नेताजी की आजाद हिंद सरकार को सौंप दिया गया.