logo-image

AN-32 हादसा: 9 दिन से फंसी रेस्क्यू टीम को निकाला गया सुरक्षित बाहर

अरुणाचल प्रदेश में क्रैश हुए वायुसेना के विमान एएन-32 (AN-32) को रेस्क्यू करने गई टीम खराब मौसम की वजह से वहां फंस गई थी. जिन्हें वायु सेना के हेलिकॉप्टर की मदद से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया.

Updated on: 30 Jun 2019, 08:19 AM

highlights

  • वायुसेना के विमान एएन-32 (AN-32) को रेस्क्यू करने गई टीम को निकाला गया बाहर
  • 3 जून को AN-32 विमान अरुणाचल प्रदेश में हुई थी क्रैश
  • शवों को निकालने गई रेस्क्यू टीम खराब मौसम की वजह से वहां फंस गई थी

नई दिल्ली:

अरुणाचल प्रदेश में क्रैश हुए वायुसेना के विमान एएन-32 (AN-32) को रेस्क्यू करने गई टीम खराब मौसम की वजह से वहां फंस गई थी. जिन्हें वायुसेना के हेलिकॉप्टर की मदद से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. 15 सदस्यों की इस टीम को एयरलिफ्ट किया गया. रेस्क्यू टीम में सेना, वायुसेना और आम लोग शामिल थे. सभी शारीरिक रूप से फिट और स्वस्थ्य हैं.

इसे भी पढ़ें: भारत ने पाकिस्तान के साथ करतारपुर कॉरिडोर पर वार्ता का रखा प्रस्ताव: सूत्र

बता दें कि 15 सदस्यों की टीम विमान दुर्घटना में मारे गए जवानों का शव लाने के लिए गई थी. 20 जून को पार्थिव शरीर को वहां से भेज दिया गया. लेकिन खराब मौसम की वजह से वो लोग वहां फंस गए. 9 दिन तक रेस्क्यू टीम वहां फंसी रही. जिन्हें शनिवार को एयरलिफ्ट करके निकाला गया है. 15 सदस्यों की टीम में 8 वायुसेना से, 4 आर्मी से और 3 नागरिक शामिल थे.

गौरतलब है कि 3 जून को AN-32 असम एयरबेस से उड़ान भरा था. इसके बाद अरुणाचल प्रदेश से गायब हो गया था. इस विमान में 13 लोग सवार थे. गायब विमान को खोजने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. इस मिशन में नौसेना, सेना, आईटीबीपी और पुलिस जवान लगे हुए थे. 8 दिन की तलाशी के बाद AN-32 का मलबा टाटो के उत्तरपूर्व इलाके में करीब 12 हजार फीट की ऊंचा पर मिला. दुर्घटनाग्रस्त विमान को खोजने के लिए सुखोई-30,पी8आई एयरक्राफ्ट, एमआई-17, ड्रोन, सी130 जे सुपर हर्क्युलिस और सैटेलाइट का इस्तेमाल किया गया था.