logo-image

एयरफोर्स चीफ बोले -हमें अप्रत्याशित हमले के लिए रहना चाहिए तैयार, क्या है वजह

एयरचीफ मार्शल ने कहा चीन और पाकिस्तान अब भारत के लिए चुनौति नहीं है. लेकिन इसके बावजूद भी भारत को हमेसा अप्रत्याशित हमले के लिए तैयार रहना होगा. क्योंकि दोनों ही देश अपनी सैन्य शक्ति में लगातार इजाफा करते रहते हैं.

Updated on: 09 Dec 2021, 11:01 PM

highlights

  • उन्होने कहा चीन और पाकिस्तान भारत के लिए चुनौती नहीं है
  • भारत को इन्हें मुहतोड़ जवाब देने के लिए तैयारी पूरी रखनी होगी
  • चीन-पाकिस्तान की हरकतों पर रखनी होगी नजर 

नई दिल्ली :

एयरचीफ मार्शल ने कहा चीन और पाकिस्तान अब भारत के लिए चुनौति नहीं है. लेकिन इसके बावजूद भी भारत को हमेसा अप्रत्याशित हमले के लिए तैयार रहना होगा. क्योंकि दोनों ही देश अपनी सैन्य शक्ति में लगातार इजाफा करते रहते हैं. एयरचीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि हमे इन्हें मुहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तैयारी रखनी होगी. उन्होने बताया कि चीन और पाकिस्तान की हरकतों के मद्देनजर अपनी रणनीति भविष्य को ध्यान में रखते हुए परिवर्तन करना चाहिए. साथ ही खासकर चीन की हर हरकत पर नजर रखना जरूरी है.

यह भी पढ़ें : Omicron ने फिर बढ़ाई चिंता, भारत में जनवरी तक नहीं चलेंगी ये फ्लाइट्स

एयरचीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने बताया कि भारत को भविष्य में, सभी मोर्चों पर हमला झेलना पड़ सकता है. ये हमला आर्थिक पाबंदियों से लेकर राजनयिक अलगाव और सैन्य गतिरोध से लेकर इनफर्मेशन ब्लैकआउट तक किसी भी रूप में हो सकते हैं. एयरचीफ मार्शल ने कहा कि भारत को अब  पूरी तरह से तैयार होने की आवश्यकता होगी. उन्होंने कहा, 'चीन भारत के रणनीतिक लक्ष्यों के लिए एक अहम और दीर्घकालिक चुनौती बना हुआ है. चीनी और पाकिस्तानी वायुसेना दोनों ने उपकरण और बुनियादी ढांचे में अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ाया है.

ऐसे में भारतीय वायुसेना को भी तेजी से आधुनिकीकरण करने, अपने बेड़े में विस्तार करने और स्वदेशी विनिर्माण क्षमताओं में सुधार करने की जरूरत है. उन्होंने आगे कहा, 'पाकिस्तान शायद ही अपनी कश्मीर केंद्रित नीति को कभी बदले. वह आतंकवाद को पनाह देना जारी रखेगा. पाकिस्तानी सशस्त्र बलों ने युद्ध-लड़ाई के लिए नई नीति अपनाई है और खुद को नई-नई तकनीक, विमान से लैस किया है. साथ ही, अपनी रक्षा क्षमताओं को भी पहले से बेहतर बनाया है. अब भारत किसी देश से कम नहीं है. हर संभव किसी भी कंडिशन में दुश्मन को मुहतोड़ जवाब दे सकता है.