logo-image

वुहान से 324 भारतीयों को भारत लाया एयर इंडिया, मानेसर में रखे जाएंगे सभी

एयर इंडिया का विशेष विमान कोरोना वायरस के केंद्र चीन के वुहान शहर में फंसे भारतीयों को लेकर शनिवार सुबह नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा (आईजीआई) पर पहुंच गया.

Updated on: 01 Feb 2020, 10:16 AM

highlights

  • विमान से 324 भारतीय वापस लाए गए हैं.
  • 15 केबिन क्रू और पांच कॉकपिट क्रू के सदस्य थे.
  • किसी में संक्रमण का कोई लक्षण नहीं दिखा.

नई दिल्ली:

सरकारी विमानन सेवा एयर इंडिया का विशेष विमान कोरोना वायरस के केंद्र चीन के वुहान शहर में फंसे भारतीयों को लेकर शनिवार सुबह नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा (आईजीआई) पर पहुंच गया. एयर इंडिया ने यह जानकारी दी. उड़ान सेवा के अनुसार, दिल्ली हवाईअड्डे पर सुबह 7.26 बजे पहुंचे विमान से 324 भारतीय वापस लाए गए हैं. वापस लाए गए भारतीयों में 211 छात्र और 3 बच्चे शामिल हैं. सभी को मानेसर और दिल्ली में सेना की ओर से बनाए गए खास शिविर में रखा जाएगा.

यह भी पढ़ेंः Budget 2020 LIVE UPDATES : बजट पेश होने से पहले सेंसेक्‍स 140 अंक तो निफ्टी 126.50 अंक नीचे खुला

विशेष उड़ान से लाए गए
एयर इंडिया ने वुहान में फंसे भारतीयों को अपनी पहली विशेष उड़ान से निकालना शुरू कर दिया. इस विमान में डबल डेकर जंबो 747 के साथ 15 केबिन क्रू और पांच कॉकपिट क्रू के सदस्य थे. यह विमान आईजीआई (टी3) से वुहान के लिए शुक्रवार को रवाना हुआ था. क्रू के अलावा विमान में राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल के पांच डॉक्टरों की टीम तथा एयर इंडिया के पैरामेडिकल स्टाफ का एक सदस्य भी शामिल था.

यह भी पढ़ेंः क्रिकेट का सबसे बड़ा मुकाबला : पाकिस्तान भी सेमीफाइनल में पहुंचा, अब भारत से होगा सामना

मानेसर में रखे जाएंगे संदिग्ध
भारतीय सेना ने चीन के हुबेई प्रांत से लाए गए लोगों को अलग-थलग रखने के लिए दिल्ली के निकट मानेसर में एक केंद्र स्थापित किया है. अधिकारियों ने बताया कि चिकित्सकों और अन्य कर्मियों की एक योग्य टीम दो सप्ताह तक इन लोगों पर नजर रखेगी कि किसी में संक्रमण का कोई लक्षण तो नहीं दिख रहा. सरकार ने चीन के हुबेई प्रांत में रहने वाले 600 भारतीय लोगों से यहां वापस लौटने की इच्छा जानने के लिए संपर्क किया था. चीन का हुबेई प्रांत इस विषाणु से सबसे अधिक प्रभावित है. चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 259 हो गई. वहीं कुल 11,791 मामलों की पुष्टि हुई है.