logo-image

Air India: कर्मियों को VRS का विकल्प, ऐसा करने पर मिलेगा एकमुश्त पैसा  

कर्मचारी की उम्र 55 वर्ष से ज्यादा है या उन्होंने लगातार 20 वर्ष तक कंपनी में काम किया है, तो वे इस विकल्प को अब चुन सकेंगे.

Updated on: 01 Jun 2022, 11:51 PM

highlights

  • स्वेच्छा से सेवानिवृत्त होने के लिए प्रोत्साहित करा गया है
  • अनस्किल कर्मियों के लिए भी ये स्कीम लागू होने वाली है

नई दिल्ली:

एयर इंडिया (Air India) ने अपने कर्मियों के लिए बड़ी घोषणा की है. उन्हें VRS यानी की Voluntary Retirement Scheme का मौका दिया है. अगर कर्मचारी की उम्र 55 वर्ष से ज्यादा है या उन्होंने लगातार 20 वर्ष तक कंपनी में काम किया है, तो वे इस विकल्प को अब चुन सकेंगे. गौरतलब है कि जब से एयर इंडिया की कमान टाटा समूह के हाथ में आई है, तब से कंपनी में कई बड़े परिवर्तन किए गए हैं. पहले ऊपर की मैनेजमेंट को बदला गया. अब कुछ दूसरे अधिकारियों को बदलने की तैयारी है.

अब स्वेच्छा से सेवानिवृत्त होने के लिए प्रोत्साहित करा गया है. इसके अलावा कंपनी ने घोषणा की है कि तय समय के अंदर जो भी कर्मचारी VRS के लिए अप्लाई करेंगे, उन्हें एक साथ पैसा दिया जाएगा. कंपनी ने ये भी सूचना दी है कि वाहक केबिन क्रू सदस्यों के लिए आयु पात्रता को 55 वर्ष से घटाकर 40 किया है. ये उनके लिए लागू होने वाली है, जो एस-3, एस-5, एस-7, ई-0, ई-1, ई-2 ग्रेड में आते हैं.

कंपनी में काम करने वाले अनस्किल कर्मियों के लिए भी ये स्कीम लागू होने वाली है. ऐलान में ये स्पष्ट कर दिया गया है कि अगर को कर्मचारी एक जून, 2022 से 31 जुलाई, 2022 तक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन करता है तो उन्हें एकमुश्त राशि के साथ-साथ अनुग्रह राशि भी दी जाने वाली है.

इसके अलावा जो कर्मी 1 जून से 30 जून के बीच स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें अनुग्रह राशि के अलावा अतिरिक्त प्रोत्साहन दिया जाएगा. आपको बता दें ​कि टाटा समूह ने 27 जनवरी को एयर इंडिया को अपने हाथों में लिया था। अध्यक्ष पद एन चंद्रशेखरन को दिया गया. वे कंपनी को दोबारा से खड़ा करने के लिए बड़े बदलाव पर अधिक जोर दे रहे हैं